यूपी में अब बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका, नया घरेलू कनेक्शन लेना 44% तक होगा महंगा!

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2024 - 01:04 PM (IST)

UP News: उत्तर प्रदेश में अब बिजली उपभोक्ताओं को एक बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल, अब नया बिजली कनेक्शन लेना महंगा हो सकता है। कॉस्ट डाटा बुक का नया प्रस्ताव नियामक आयोग में दाखिल किया गया है। जिसके तहत कनेक्शन लेते समय ली जाने वाली सामग्री व अन्य मदों में बढ़ोतरी की गई है। घरेलू बिजली कनेक्शन लेना 44% और उद्योगों के लिए 50 से 100 फीसदी तक बिजली कनेक्शन लेना महंगा हो सकता है।

नियामक आयोग में दाखिल हुआ प्रस्ताव
बता दें कि नियामक आयोग में पावर कॉरपोरेशन ने नया प्रस्ताव दाखिल कर दिया है। अगर यह प्रस्ताव पास होता है तो इससे सबसे ज्यादा गरीब बिजली उपभोक्ता प्रभावित होंगे। ऊर्जा निगम ने मजदूरी मद की धनराशि 2 किलोवाट तक के कनेक्शन पर 150 रुपये से बढ़ाकर 564 रुपये कर दिया गया है। जिसकी वजह से बीपीएल और छोटे घरेलू कनेक्शन लेने वालों को 44 प्रतिशत अधिक तक पेमेंट करना होगा।

राज्य उपभोक्ता परिषद ने किया विरोध का ऐलान  
बिजली कनेक्शन महंगा होने की जानकारी मिलते ही राज्य उपभोक्ता परिषद ने इसके विरोध का ऐलान कर दिया है। परिषद का कहना है कि पिछले चार साल से कोई दर नहीं बढ़ी है, इसलिए आगे भी नहीं बढ़ने दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः योगी सरकार का बड़ा फैसला: स्कूल, कॉलेज और मैरेज हॉल खुद से बनवा सकेंगे UP वासी, आर्थिक मदद करेगी सरकार
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी वासियों के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब उत्तर प्रदेश में लोग स्कूल, कॉलेज, क्लास, स्मार्ट क्लास, सामुदायिक भवन, विवाह के लिए मैरिज लॉन और स्किल सेंटर का निर्माण खुद कर सकेंगे। इसके लिए नगर विकास विभाग ने इसके लिए उत्तर प्रदेश मातृभूमि अर्पण योजना की शुरुआत की है। इसमें खर्च रकम का 60 फीसदी हिस्सा खुद देना होगा और 40 फीसदी रकम सरकार खर्च करेगी। इस योजना को लेकर शासन ने आदेश जारी कर दिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static