योगी सरकार का बड़ा फैसला, समूह ग के पदों की भर्ती के लिए अब होगी द्विस्‍तरीय परीक्षा

punjabkesari.in Saturday, Nov 21, 2020 - 07:07 PM (IST)

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश सरकार ने समूह 'ग' (गैर राजपत्रित) के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा प्रणाली में बदलाव किया है। नई व्‍यवस्‍था के मुताबिक अब समूह च्ग' के लिए द्विस्‍तरीय परीक्षा होगी। इन पदों पर नियुक्ति के लिए उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग भर्ती प्रक्रिया संचालित करता है। 

आयोग ने परीक्षा में बदलाव संबंधी प्रस्‍ताव भेजा था, जिस पर प्रशासन ने मुहर लगा दी ह‍ै। अपर मुख्‍य सचिव (नियुक्ति) मुकुल सिंहल ने शुक्रवार को इस सिलसिले में उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग के सचिव को पत्र भेजकर नई नियमावली के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने की अपेक्षा की। सिंहल के भेजे पत्र के मुताबिक, समूह च्ग' के पदों पर भर्ती के लिए नई आवेदन प्रक्रिया और द्विस्‍तरीय परीक्षा प्रणाली अपनाई जाएगी।

बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया में अब प्रारंभिक योग्‍यता परीक्षा और इसके बाद मुख्‍य परीक्षा कराई जाएगी। पहले प्रारंभिक परीक्षा का प्रचलन नहीं था। इसके पहले आयोग द्वारा निर्धारित पदों के लिए अभ्‍यर्थी को बार-बार आवेदन करने पड़ते थे लेकिन अब उनका एक बारगी पंजीकरण कराया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन वार्षिक आधार पर कराया जाएगा और इस परीक्षा में अभ्‍यर्थी को मिले अंक अगले एक वर्ष तक के लिए प्रभावी होंगे। 


 

Ramkesh