आज से AC-3 इकोनॉमी कोच के साथ दौड़ेगी प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस, इन सुविधाओं से है लैस

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 02:41 PM (IST)

प्रयागराज: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए नई सौगात दी है। प्रयागराज से जयपुर जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसे इकोनॉमी कोच से लैस किया गया है। इस ट्रेन में रेलवे की ओर से स्लीपर के दो कोच हटाकर एसी थ्री इकोनॉमी श्रेणी के दो कोच लगाए गए हैं। आज रात 11 बजकर 10 मिनट पर ये ट्रेन प्रयागराज से चलकर जयपुर जाएगी।

PunjabKesari
बता दें कि पूरे देश में आज एक बार फिर प्रयागराज का नाम भारतीय रेलवे के इतिहास में दर्ज होने जा रहा है। आज से भारतीय रेलवे ने प्रयागराज से जयपुर जाने वाली ट्रेन में दो आधुनिक एसी थ्री इकॉनमी कोच की सौगात दी है। एसी थ्री इकोनॉमी कोच का मकसद है यात्रियों को कम किराए में एसी कोच की यात्रा करवाना। इस कोच का किराया एसी थ्री कोच के मुकाबले कम रखा गया है। अगर देखें तो प्रयागराज से मथुरा का किराया इस ट्रेन के थ्री एसी कोच में 905 रुपये है वहीं इकोनॉमी श्रेणी में किराया 835 रुपये है।

PunjabKesari
वहीं उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ डॉक्टर शिवम शर्मा ने बताया की इस एसी इकोनॉमी कोच की कई विशेषताएं हैं लेकिन इसमें आमने-सामने वाली सीट में गैप की दूरी कम कर दी गई है। एसी थ्री में जहां 72 सीट होते हैं वहीं इकोनॉमी में 83 बर्थ है। इन कोचों को 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार तक दौड़ाया जा सकता है। बीच और ऊपर वाली बर्थ पर चढ़ने के लिए आरामदायक सीढ़ियां जोड़ी गई है और टच फ्री बायो टॉयलेट के साथ इस कोच के सभी बर्थ में एसी वेंट लगाया गया है। इसके जरिए हर सीट पर यात्री अपने हिसाब से एसी का आनंद ले सकेंगे।
PunjabKesari
इतना ही नहीं ऑटो फायर डिटेक्शन सिस्टम भी कोच में लगाया है जिससे अगर किसी वजह से ट्रैन में आग लग जाए तो इस सिस्टम के ज़रिए ट्रैन रुक जाएगी और अधिकारियों को घटना की सूचना भी देगी। गौरतलब है कि इस सौगात से लोगों को राहत जरूर मिलने वाली है। प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन के बाद लोकमान्य तिलक-कोचूवेली, विशाखापट्टनम-अमृतसर और लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस में एसी थ्री इकोनॉमी कोच लगाए जाएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static