आज से AC-3 इकोनॉमी कोच के साथ दौड़ेगी प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस, इन सुविधाओं से है लैस

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 02:41 PM (IST)

प्रयागराज: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए नई सौगात दी है। प्रयागराज से जयपुर जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसे इकोनॉमी कोच से लैस किया गया है। इस ट्रेन में रेलवे की ओर से स्लीपर के दो कोच हटाकर एसी थ्री इकोनॉमी श्रेणी के दो कोच लगाए गए हैं। आज रात 11 बजकर 10 मिनट पर ये ट्रेन प्रयागराज से चलकर जयपुर जाएगी।


बता दें कि पूरे देश में आज एक बार फिर प्रयागराज का नाम भारतीय रेलवे के इतिहास में दर्ज होने जा रहा है। आज से भारतीय रेलवे ने प्रयागराज से जयपुर जाने वाली ट्रेन में दो आधुनिक एसी थ्री इकॉनमी कोच की सौगात दी है। एसी थ्री इकोनॉमी कोच का मकसद है यात्रियों को कम किराए में एसी कोच की यात्रा करवाना। इस कोच का किराया एसी थ्री कोच के मुकाबले कम रखा गया है। अगर देखें तो प्रयागराज से मथुरा का किराया इस ट्रेन के थ्री एसी कोच में 905 रुपये है वहीं इकोनॉमी श्रेणी में किराया 835 रुपये है।


वहीं उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ डॉक्टर शिवम शर्मा ने बताया की इस एसी इकोनॉमी कोच की कई विशेषताएं हैं लेकिन इसमें आमने-सामने वाली सीट में गैप की दूरी कम कर दी गई है। एसी थ्री में जहां 72 सीट होते हैं वहीं इकोनॉमी में 83 बर्थ है। इन कोचों को 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार तक दौड़ाया जा सकता है। बीच और ऊपर वाली बर्थ पर चढ़ने के लिए आरामदायक सीढ़ियां जोड़ी गई है और टच फ्री बायो टॉयलेट के साथ इस कोच के सभी बर्थ में एसी वेंट लगाया गया है। इसके जरिए हर सीट पर यात्री अपने हिसाब से एसी का आनंद ले सकेंगे।

इतना ही नहीं ऑटो फायर डिटेक्शन सिस्टम भी कोच में लगाया है जिससे अगर किसी वजह से ट्रैन में आग लग जाए तो इस सिस्टम के ज़रिए ट्रैन रुक जाएगी और अधिकारियों को घटना की सूचना भी देगी। गौरतलब है कि इस सौगात से लोगों को राहत जरूर मिलने वाली है। प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन के बाद लोकमान्य तिलक-कोचूवेली, विशाखापट्टनम-अमृतसर और लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस में एसी थ्री इकोनॉमी कोच लगाए जाएंगे।

 

Content Writer

Umakant yadav