Budget 2023-24 Live: आयकर सीमा बढ़ाने की घोषणा, अब 7 लाख के इनकम पर नहीं देना होगा टैक्स...सिगरेट होगा महंगा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 12:44 PM (IST)

लखनऊ: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को चुनावी बजट पेश कर रही हैं, इस दौरान उन्होंने कहा है कि इस बजट से सबसे ज्यादा उम्मीदें मिडिल क्लास को है। पिछले कुछ आम बजट में मिडिल क्लास को इनकम टैक्स स्लैब में बहुत ज्यादा कुछ राहत नहीं मिली है। ऐसे में बजट 2023 में कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीदें हैं।

इस बजट पर देश की सबसे बड़ी आबादी वाले प्रदेश यूपी की सबसे ज्यादा निगाहे हैं। यूपी के लिहाज से यह पेपरलेस बजट इसलिए भी खास है, क्योंकि कुछ दिन बाद यहां पर ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होने जा रही हैं। मोदी सरकार के 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के गोल को अचीव करने में यूपी अहम किरदार निभाएगा।

LIVE UPDATE

व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर 0 से 3 लाख रुपये तक शून्य, 3 से 6 लाख रुपये तक 5%, 6 से 9 लाख रुपये 10%, 9 से 12 लाख रुपये 15%, 12 से 15 लाख रुपये तक  20% और 15 लाख से ऊपर 30% रहेगी।

आयकर सीमा बढ़ाने की घोषणा, अब 7 लाख के इनकम पर नहीं देना होगा टैक्स

Income Tax: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर की सीमा बढ़ाने की घोषणा की है और नए टैक्स सिस्टम में अब 7 लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं देना होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ऐलान के बाद सिगरेट होगा महंगा 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क को 16 फीसदी बढ़ाया गया। इसके बाद सिगरेट महंगा होगा।

* टीवी और मोबाइल फोन होंगे सस्ते, गोल्ड और सिल्वर के सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ेगी

वित्त मंत्री ने कुछ TV पुर्जों पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 2.5% करने का ऐलान किया। हीट क्वायल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाकर 15% किया। गोल्ड और सिल्वर के सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि कस्टम ड्यूटी दर के स्लैब में कटौती करेंगे। इसके साथ ही कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया।

महिलाओं के लिए नई बचत योजना का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के लिए नई बचत योजना का ऐलान किया। 2 साल के लिए महिला बचत योजना में 2 लाख रुपये तक निवेश की छूट। सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम की सीमा 30 लाख की गई।

ई-कोर्ट के लिए 7000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Budget Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि ई-कोर्ट के लिए 7000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। विवाद से विश्वास स्कीम-2 में निपटारे की नई शर्तें लाएंगे। 5G ऐप और सेवाओं को विकसित करने के लिए 100 लैब बनाएंगे।

Rail Budget 2023: रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने बजट पेश करते हुए रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया।

पशुपालन, मछली पालन, डेयरी क्षेत्र को कर्ज देने पर फोकस

 मछली पालन के लिए 6000 करोड़ की नई रियायती स्कीम का ऐलान. मोटे अनाजों के लिए वैश्विक स्तर की रिसर्च संस्था बनाएंगे. 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे।

*  पीएम आवास योजना का OUTLAY 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक किया जा रहा है: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static