अब बनारस से आगरा की रूट पर दौड़ेगी ‘तेजस’

punjabkesari.in Tuesday, Feb 25, 2020 - 12:53 PM (IST)

वाराणसीः देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अब बनारस से आगरा की रूट पर दौड़ेगी। पिछले साल अक्टूबर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में तेजस को हरी झंडी दिखाते हुए बनारस-आगरा के बीच भी इस ट्रेन संचालन की इच्छा IRCTC के अधिकारियों से जाहिर की थी। अब इस दिशा में प्रस्ताव भी बनाया जा रहा है।

बता दें कि बनारस से आगरा रूट पर ट्रेन को 130 KM प्रति घंटा की गति पर दौड़ाया जा सकता है। इसको देखते हुए IRCTC इस रूट पर तेजस के संचालन पर गंभीर है। इसे अमलीजामा पहनाने से सामान्य यात्रियों संग विदेशी पर्यटकों को भी लाभ मिलेगा।

IRCTC के सूत्रों ने बताया कि  ट्रेन संचालन के लिए जल्द निजी कंपनी तलाश ली जाएगी। अगर कोई कंपनी नहीं आई तो IRCTC ही  संचालन करेगी। IRCTC की पहली तेजस ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपये तक बीमा भी दिया जा रहा है। यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होने की स्थिति में भी एक लाख रुपये के मुआवजा की व्यवस्था है।

यह है देश की पहली प्राइवेट ट्रेन ‘तेजस’ की सुविधाएं
1.ट्रेन एक घंटा से अधिक लेट होने पर IRCTC 100 रुपये  मुआवजा देगी। ट्रेन 2 घंटे से अधिक लेट हुई तो यात्री 250 रुपये के मुआवजे के लिए क्लेम कर सकता है।2.तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटा नहीं है। जनरल और फॉरेन टूरिस्ट कोटा है।
3.कोई रियायती टिकट नहीं है। पांच साल तक के बच्चे को टिकट से छूट है।
4.ट्रेन की रवानगी से चार घंटे पहले तक वेटिंग टिकट रद कराने पर 25 रुपये काटकर शेराशि वापस होगी।
5.ट्रेन का चार्ट बनने पर वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं होने पर बिना किसी कटौती के पूरी राशि वापस होगी।
6.तेजस की हर सीट के पीछे एलसीडी स्क्रीन है।
7.विमान की तर्ज पर इस ट्रेन में अटेंडेंट को बुलाने के लिए काल बेल है।
8.ट्रेन के टॉयलट में टचलेस नल व बायो वैक्यूम सिस्टम है।
9.वाईफाई के साथ ही सीसी कैमरे, इंफार्मेशन सिस्टम है।

 

Ajay kumar