अब लंदन के मार्केट में सजेगा UP का जामुन, मीठे फल का स्वाद लेकर खाएंगे विदेशी

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 12:58 PM (IST)

नयी दिल्ली/ कानपुर: उत्तर प्रदेश कानपुर के मीठे और रसीले, काले -कलुटे जामुन का स्वाद विदेशियों की जुबान पर भी लगेगा। दरअसल दुनियाभर के लोगों में स्वास्थ्य के प्रति बढती जागरुकता और एंटी शुगर गुणों के कारण देश के यूपी राज्य के कानपुर से निकलकर जामुन लंदन की बाजारों में अपनी धाक बनाएंगे। पहली बार काले जामुन का लंदन को निर्यात किया गया है । प्रदेश से लंदन में जामुन की पहली सफल खेप के निर्यात ने निर्यातकों और किसानों को इस स्वदेशी फल की खेती एवं व्यापार की संभावनाओं को बढ़ा दिया है।

इस बाबत कृषि और प्रसंस्कृत एपीडा के सहायक महाप्रबंधक डॉक्टर सी बी सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के जामुन का लंदन के बाजार में स्वागत हो रहा है और आम के अलावा इस फल के निर्यात की भी काफी संभावनाएं हैं। निर्यातकों को गुणवत्ता वाले फल और पैकेजिंग प्रौद्योगिकी के कारण दूर के बाजारों में शिपमेंट भेजने में सफलता मिली। जामुन की मांग को देखते हुए यूरोप और मध्य पूर्व देशों में उच्च गुणवत्ता वाले जामुन के फलों के निर्यात की अच्छी संभावनाएं है।

बता दें कि जामुन मधुमेह रोधी गुणों के साथ ही इसमें  विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट व बड़ी संख्या में बायोएक्टिव यौगिक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनका मानव स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होने के प्रमाण वैज्ञानिक प्रयोगों पर आधारित है। अविश्वसनीय बायोएक्टिव यौगिक हृदय, स्वास्थ्य, पाचन और मसूड़ों के स्वास्थ्य सुधार में सहायता करते हैं। जामुन के कई स्वास्थ्य लाभों के कारण इसके शौकीन कुछ लोग गूदे का आनंद तो लेते ही हैं और स्वास्थ्य सप्लीमेंट के रूप में उपभोग करने के लिए गुठली का पाउडर बनाकर रख लेते हैं।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static