अनोखी पहलः अब जिला कारागार में कैदी बनायेंगे अगरबत्ती

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 05:15 PM (IST)

मऊः मऊ जिले में यूनियन ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा जिला कारागार के अऩ्दर अगरबत्ती निर्माण का 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ किया गया है। इस कार्यशाला के माध्यम से 70 कैदियों को पहले प्रशिक्षण में अगरबत्ती बनाने की शिक्षा दी जा रही है। जिलाधिकारी ने अगुवाई कर इस प्रशिक्षण कार्यशाला का हिस्सा बने कैदियों को अपराध का रास्ता छोड़ कर नेक के रास्ते पर चलने की सलाह दी।

प्रशिक्षण ले रहे कैदी प्रमोद यादव ने बताया कि हम लोगों को अगरबत्ती बनाने की कला को सिखाया जा रहा है। सिखने के बाद हम लोग अगरबत्ती का निर्माण करेंगे। अगर हम जेल से आजाद हो जाते हैं तो इसी कला के माध्यम से अगरबत्ती का निर्माण कर अपने परिवार का भरण पोषण करेंगे।

वहीं प्रशिक्षण दे रहे राम नवल प्रजापति ने बताया कि पूर्वाचल में पहली बार इस जेल के अन्दर कैदियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कैदी अपने जीवन को सुधार सके और अपराध का रास्ता छोड़कर कारोबार कर सके। इसलिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इस बारे में डीएम ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि सभी कैदी अपराधी नहीं होते है। कोई गरीबी से परेशान हो कर या फिर हालत के आगे बेबस हो कर अपराध कर बैठते हैं। इसलिए उनके उत्थान के लिए उनको प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ताकि वह बाहर जाने के बाद अपने परिवार का भरण पोषण कर सके और समाज में इज्जत से जी सकें।
 

Tamanna Bhardwaj