यूपी में मिलावट खोरों की खैर नहीं, अब इस तकनीक से होगी खाद्य पदार्थों जांच

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2017 - 09:59 AM (IST)

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश में खाद्य पदार्थों में मिलावट पर लगाम कसने के लिए अब सचल जांच मशीन की मदद ली जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सरकार शीघ्र ही मोबाइल जांच मशीन हर जिले में विभागों को देगी। हालांकि इस मशीन का पहला प्रयोग बहराइच जिले में किया जा रहा है जिसके अच्छे परिणाम आ रहे है।

खाद्य एवं औषधि विभाग के अभिहीत अधिकारी बीके वर्मा ने बताया कि खाद्य पदार्थों के नमूने भरने के बाद उन्हे लखनऊ जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाया जाता था जिसके परिणाम कई महीनों बाद प्राप्त होते थे। परिणाम आने तक यदि संबंधित खाद्य पदार्थ में मिलावट होने की पुष्टि होती थी तब तक संबंधित खाद्य पदार्थ का उपभोग कर लिया जाता था जो व्यक्ति के सेहत के लिए भारी नुकसान देह साबित होता था।

इस मामले को सरकार ने गंभीरता से लिया और खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव हेमनत राव और मुख्यमंत्री ने इस मामले में सख्ती से निपटने के लिए दो दिन पहले विचार विमर्श किया है और विभाग को पूरे प्रदेश में मोबाइल मशीन देने का फैसला कर लिया है। मिलावट खोरों पर शिकंजा कसने के लिए चलती फिरती जांच मशीन का प्रयोग शीघ्र किया जाएगा।

नई तकनीक से बनाई गई यह मशीन हर जिले में विभाग को मिलेगी जिसके लिए गाइड लाइन तैयार की जा रही है। वर्मा ने बताया कि जांच मशीन में खाद्य पदार्थ डालने के तुरन्त बाद ही मिलावट की जानकारी तुरंत मिल सकेगी। उसी के अनुसार व्यापारी पर कार्रवाई की जा सकेगी। इससे मिलावटी खाद्य पदार्थ पर शीघ्र अकुंश लगाया जा सकेगा।