इस दिन होगी यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा, प्रदेश में 6484 बनाए गए परीक्षा केंद्र

punjabkesari.in Saturday, Jan 06, 2024 - 02:56 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी तेज कर दी है। बोर्ड ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को परीक्षा केन्द्र का निर्धारण करने के लिए पत्र जारी किया है। सूत्रों की मानें तो प्रदेश में 6484 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। सीएम के अधिकारियों को निष्पक्ष भर्ती कराने के निर्देश भी दिए हैं। यूपी पुलिस के 60244 पदों के लिए 18 फरवरी से भर्ती परीक्षा प्रस्तावित है। सीएम योगी ने कहा कि उन्हीं को परीक्षा केन्द्र बनाए जाए जो सभी मानकों को पूरा कर रहे है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। लखनऊ में सबसे ज्यादा 836 और प्रयागराज में 488 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। हालांकि विभाग ने अभ्यर्थियों को अधिकारिक वेबसाइट देखते रहने की सलाह दी है।

ऐसा होगा परीक्षा पैटर्न
ये तीनों भर्ती परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। इसमें हिंदी, सामान्य ज्ञान और विज्ञान, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरूचि और तार्किक क्षमता से सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक भाग से 40-40 सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न पर 2.5 अंक मिलेंगे, इस तरह परीक्षा 400 अंक की होगी।
परीक्षा हल करने के लिए 2.30 घण्टे का समय दिया जाएगा। खास बात ये है कि परीक्षा में किसी भी प्रकार का नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

नॉर्मलाइजेशन पद्धति से तैयार होगा परिणाम
ये भर्ती परीक्षाएं 29 जनवरी से 10 फरवरी के बीच अलग-अलग पालियों में आयोजित की जाएंगी। ऐसे में परीक्षा परिणाम नॉर्मलाइजेशन पद्धति से तैयार होगा। परीक्षा संपन्न होने के बाद उत्तर कुंजी जारी की जाएगी और उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए 3 दिन का समय मिलेगा। इसके बाद परिणाम जारी होगा।
लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक मानक परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए चल रही है आवेदन प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस (कांस्टेबल) के पदों पर सीधी भर्ती, 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया भी चल रही है। इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 60,244 पद भरे जाएंगे। इसके लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 जनवरी है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक मानक परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षण के आधार पर होगा।

Content Writer

Ramkesh