इंटरनेट की कम स्पीड से मिलेगा निजात, सेकेंड नहीं अब नैनो सेकंड में गूगल देगा सर्च रिजल्ट

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 12:16 PM (IST)

आगरा: इंटरनेट की कम स्पीड से निजात दिलाने के  केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर  ने बताया इंटरनेट एक्सचेंज को बढ़ाया जा रहा है। वर्तमान समय में इसकी संख्या 4 से बड़ा कर 44 कर दी गई है।  उसके बाद भी हाईस्‍पीड इंटरनेट की सुविधा देने के लिए मार्च 2022 तक इंटरनेट एक्सचेंज की संख्या 75 हो जाएगी। इंटरनेट पर सर्च का समय मिली सेकंड से घटकर नैनो सेकंड हो जाएगा और इसी के साथ ही भारत की मुटठी में दुनिया होगी। वर्तमान में सर्वाधिक 84 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं भारत में ही है। भविष्य में 40 करोड़ भारतीय को ऑनलाइन लाने के लिए बहुभाषी इंटरनेट को बढ़ावा दिया जाएगा।

यूपी के इन जिलों को मिलेगा हाई स्पीड  इंटरनेट की सुविधा
नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (निक्सी) ने उत्तर प्रदेश में सात नए इंटरनेट एक्सचेंज शुरू किए। ये इंटरनेट एक्सचेंज को प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, मेरठ, कानपुर और आगरा में लगाए गए हैं। इससे पहले प्रदेश में एकमात्र इंटरनेट एक्सचेंज नोएडा में था। नए इंटरनेट एक्सचेंज मिलने से उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में इंटरनेट की हाईस्पीड की सुविधा मिलेगी। ‘निक्सी' निकट भविष्य में टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी इस तरह के कई इंटरनेट एक्सचेंज लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है।

कम दाम दाम में मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट 
विज्ञप्ति के अनुसार निक्सी के इन नए इंटरनेट एक्सचेंजों के उद्घाटन से उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाने और सुधारने में मदद मिलेगी, साथ ही उनके द्वारा प्रदान किया गया इंटरनेट लोगों के जीवन में बदलाव लाएगा। पूरे उत्तर प्रदेश में अब आठ इंटरनेट एक्सचेंज हो गए हैं। सरकार का कहना है कि उत्तर प्रदेश के ‘डिजिटल आत्मनिर्भरता' से लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट सेवाएं कम दामों पर मिलेगी। साथ ही राज्य में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।‘निक्सी'निकट भविष्य में टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी इस तरह के कई इंटरनेट एक्सचेंज लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है।

दुर्गम क्षेत्रों में भी सहज रूप से हाईस्पीड इंटरनेट की मिलेगी सुविधा
राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने से वर्क फ्रॉम होम से जुड़े नौजवानों व सरकारी विभागों, गैर सरकारी संस्थानों को अपने ऑनलाइन कार्यों में सुविधा होगी ।उन्‍होंने कहा क‍ि अब इन शहरों के न‍िवास‍ियों को हाईस्‍पीड इंटरनेट की सुव‍िधा म‍िलेगी। एक महीने में इन शहरों की 100 किमी की परिधि में भी इंटरनेट की गति बढ़ जाएगी। दुर्गम क्षेत्रों में भी सहज रूप से नेट की सुविधा प्राप्त होगी। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और कानून एवं न्याय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल तथा एनआईएक्सआई के मुख्य अधिशासी अधिकारी अनिल कुमार जैन ने साझा कार्यक्रम में इन नए इंटरनेट एक्सचेंज के अलग अलग नोड का उद्घाटन किया। मुख्य कार्यक्रम आगरा में गुरुवार आयोजित किया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static