खुशखबरी: अब OBC-ST छात्रों को भी मिलेगी प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी की कोचिंग सुविधा

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 07:35 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विचार के उपरांत समाज कल्याण विभाग द्वारा IAS और PCS जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग की सुविधा अब अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को भी मिलेगी। सोमवार को समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव धीरज कुमार की ओर से इस बाबत आदेश जारी किया गया है।

इससे पहले OBC-ST छात्रों को नहीं मिल रही थी सुविधा
बता दें कि समाज कल्याण विभाग द्वारा दिल्ली स्थित उत्कृष्ट कोटि के कोचिंग केन्द्रों के जरिये आईएएस और पीसीएस की मुख्य परीक्षा के पहले प्रशिक्षण योजना का लाभ विगत 13 मार्च 2008 के एक शासनादेश के जरिये अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रदान किया जा रहा है। अभी तक अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा था। इसी को देखते हुए सरकार ने योजना का विस्तार करते हुए इसमें अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को भी आच्छादित करने का निर्णय लिया गया है।

2 केन्द्रों पर सीटें पहले से ही आरक्षित
विभाग द्वारा संचालित 7 परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्रों में से 2 केन्द्रों छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ और आदर्श परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज लखनऊ में अन्य पिछड़े वर्ग के लिए सीटें पहले से ही आरक्षित हैं। बाकी 5 विभागीय कोचिंग केन्द्रों में भी अब राज्य सरकार की ओर से अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए सीटें निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static