ODOP ब्रांडिंग योजना के प्रस्ताव को मंजूरी, उत्पादों की बिक्री को मिलेगा बढ़ावा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 30, 2020 - 09:43 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को रिटेल स्टोर्स के माध्यम से ‘एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) ब्रांडिंग योजना' के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस योजना के प्रस्ताव पर मुहर लगायी गयी। इसके तहत खुदरा दुकानों में उपलब्ध स्थानों के माध्यम से ओडीओपी उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा दिया जाएगा।

बता दें कि इसके अलावा ओडीओपी ग्लो साइन बोर्ड एवं अन्य प्रचार-प्रसार के माध्यमों से इन खुदरा दुकानों को ओडीओपी स्टोर्स के रूप में दर्शाया जाएगा। यह योजना उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश में लागू होगी। हालांकि यह प्रदेश के बाहर हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों तक ही सीमित रहेगी।

प्रवक्ता ने बताया कि ‘एक जनपद एक उत्पाद उप्र की ब्रांडिंग योजना' अपने प्रारम्भ होने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि तक लागू रहेगी। सरकार ने इसके लिये वित्तीय प्रोत्साहन का भी ऐलान किया है। इसके तहत पंचायत क्षेत्र में स्थापित ओडीओपी स्टोर्स को 40 हजार रुपये, नगर पालिका क्षेत्र में स्थापित स्टोर्स के लिये 60 हजार रुपये, नगर निगम क्षेत्र में स्थापित स्टोर्स के लिये एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इसके अलावा हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन के लिये यह वित्तीय सहायता किराये, बिजली के बिल और सजावट के भुगतान के हिसाब से दी जाएगी। ओडीओपी स्टोर्स का चयन कुल क्षेत्रफल के आधार पर किया जाएगा। प्राप्त आवेदन पत्रों को ओडीओपी के उत्पादों को अधिक डिस्प्ले स्थान प्रदान करने वाले स्टोर्स के आधार पर घटते क्रम में रखते हुए सूची उपायुक्त उद्योग द्वारा बनायी जाएगी। पात्रता की अन्य शर्तें पूरी करने पर ओडीओपी उत्पादों को अधिक डिस्प्ले क्षेत्रफल उपलब्ध कराने वाले स्टोर्स को चयन में प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static