इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ की जगह छात्र परिषद चुनाव का मॉडल लागू

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2019 - 09:29 AM (IST)

प्रयागराजः पूरब का ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) कार्य परिषद की शनिवार को हुई बैठक में छात्रसंघ की जगह छात्र परिषद चुनाव के मॉडल को सर्वसम्मति से लागू कर दिया गया। इविवि के जन संपर्क अधिकारी डॉ. चित्तरंजन कुमार ने बताया कि कार्य परिषद ने इस मामले पर विस्तृत चर्चा के बाद सर्वसम्मति से अंतिम स्वीकृति दे दी।

उन्होंने बताया कि यह मामला 24 जून को विद्वत परिषद में भी रखा गया था। वहां भी इसे सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया था। कार्य परिषद के निर्णय के बाद इविवि में इसी शैक्षणिक सत्र से छात्र परिषद चुनाव का मॉडल लागू होगा। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी गत 17 मई को इस संदर्भ में इविवि को आदेश दिया था कि विश्वविद्यालय में लिंगदोह समिति के अनुसार ही चुनाव करवाए जाए। छात्र परिषद चुनाव का मॉडल विश्वविद्यालय के साथ-साथ संगठक कॉलेजों पर भी लागू होगा। उन्होंने कहा कि छात्र परिषद चुनाव का मॉडल ज्यादा व्यापक और पारदर्शी है।

इसमें हर संकाय से स्नातक, परास्नातक और पीएचडी के छात्र चुन कर आएंगे। इनके द्वारा ही पदाधिकारियों का चुनाव किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में आम छात्र ही मतदान करेंगे। इसमें हर स्तर पर अधिकतम छात्रों की भागीदारी होगी।
 

Deepika Rajput