पॉल्यूशन की जांच करने गए अधिकारी का किया मुंह काला, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Friday, Dec 22, 2017 - 01:43 PM (IST)

मुज़फ्फरनगरः 'सच्चे का बोल बाला, झूठे का मुंह काला' हिंदी की यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी, लेकिन हकीकत में इसकी जीती जागती उदाहरण यूपी में देखने को मिली है। जहां के मुज़फ्फरनगर में भारतीय किसान यूनियन ने पॉल्यूशन विभाग के एक अधिकारी को सरेआम लापरवाही पर कुछ इस तरह का सबक सिखाया है।

दरअसल, मामला भोपा इण्डस्ट्री एरिया का है। जहां पिछले कई सालों से फैक्ट्रियों से निकलने वाली काली राख से किसानों की सैकड़ों बीघा फसल बर्बाद हो रही हैं। जिसकी समय-समय पर पॉल्यूशन विभाग को जानकारी भी दी गई। लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते कोई कार्रवाई न होने पर भारतीय किसान यूनियन ने गुरुवार को उनका घेराव किया। इतना ही नहीं यूनियन के सैकड़ों कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों ने मिलकर पॉल्यूशन अधिकारी को बंधक बना लिया और पूरे इलाके में मुंह काला कराया।

जानकारी के मुताबिक बाइक पर बैठा कर भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने पॉल्यूशन अधिकारी को खेत में घुमाया। अधिकारी को तब तक घुमाया जब तक कि उसका मुंह काला नहीं हो गया। वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए खुद पॉल्यूशन अधिकारी भी माने कि लापरवाही फैक्टरियों द्वारा बर्ती जा रही है। जिस पर 15 दिन का समय मांगते हुए कार्रवाई करने की बात कह अधिकारी वहां से निकल पाए।