लैंड बैंक की जमीन चिन्हित करें अधिकारी: योगी

8/2/2020 7:52:35 AM

लखनऊः  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उद्योगों की स्थापना के लिए जरूरी लैण्ड बैंक की भूमि चिन्हित करने की कार्यवाही तत्परता से किए जाने की निर्देश दिया है। योगी ने शनिवार को सरकारी आवास पर औद्योगिक विकास से सम्बन्धित विभिन्न विषयों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि लैण्ड बैंक की भूमि चिन्ह्ति करने की कार्यवाही तत्परता से की जाये। उन्होने प्रदेश में निर्मित एक्सप्रेसवेज़ तथा निर्माणाधीन/प्रस्तावित एक्सप्रेसवेज़ के दोनों ओर प्रमुख पोटेन्शियल क्षेत्रों को चिन्ह्ति करके लैण्ड बैंक विकसित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने औद्योगिक विकास से सम्बन्धित विषयों तथा लैण्ड बैंक की उपलब्धता के सम्बन्ध में आने वाली समस्याओं के त्वरित समाधान के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने आरआरटीएस परियोजना के अन्तर्गत दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (एनएच-24) के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बंजर भूमि के 10 हेक्टेयर या उससे अधिक क्षेत्रफल के भूखण्डों का औद्योगीकरण के लिए उपयोग किए जाने पर विचार करते हुए कार्यवाही की जाए। उन्होंने प्रदेश में एनएचएआई से सम्बन्धित विभिन्न परियोजनाओं के निर्माण को समयबद्ध ढंग से पूरा किए जाने की बात कही।

उन्होंने सुल्तानपुर-वाराणसी, गोरखपुर-वाराणसी, लखनऊ-बरेली आदि मार्गों की मरम्मत किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही, ईस्टर्न तथा वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के सम्बन्ध में भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में पूरी दुनिया कोविड-19 की वैश्विक महामारी से जूझ रही है। सकारात्मक द्दष्टिकोण के साथ इस चुनौती को अवसर में बदलने के लिए तेजी से कार्य करना होगा। औद्योगिक विकास की सभी सम्भावनाओं को तलाश करते हुए समस्याओं का त्वरित समाधान करना होगा, तभी प्रदेश अधिक से अधिक रोजगार सृजित होंगे।

 

 

 

 

 


Author

Moulshree Tripathi

Related News