बाढ़ प्रभावित इलाके में कटान रोधी कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा कराएं अधिकारीः शाही

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 09:10 AM (IST)

देवरियाः उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने देवरिया जिले के बाढ़ क्षेत्र का दौरा करने के बाद जल जमाव से हुए फसलों के नुकसान का किसानों को मुआवजा दिलाने के लिये अधिकारियों को सर्वे कराने का निर्देश दिया है। शाही रविवार को रुद्रपुर तहसील क्षेत्र के तटबन्धों एवं कटानरोधी कार्यो का निरीक्षण करने के साथ बरहज तहसील क्षेत्र के सरयू नदी के उस पार परसिया व विशुनपुर देवार में स्टीमर से पहुंचे और लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने राहत कार्यों सहित अन्य संचालित योजनाओं को प्राथमिकता के साथ उपलब्ध कराए जाने का अधिकारियों को निर्देश दिया।       

कृषि मंत्री ने रुद्रपुर तहसील क्षेत्र के करहकोल घाट के निकट तिघरा मराछी तटबंध के निरीक्षण के दौरान कटान रोधी कार्यो को प्राथमिकता के साथ पूरा कराये जाने का भी निर्देश दिया। माझा भीमसेन में गोरर नदी के तटबंध पर हो रहे कटानरोधी निर्माण कार्यो का जायजा लिया। अधिशासी अभियंता बाढ़ ने बताया गया कि चार कटर पॉइंट बन गए हैं तथा तीन जगहों पर नीचे लांचिंग पैड डाल दिया गया है।       

शाही ने बंधे पर सोंलिंग का कार्य कराए जाने का भी निर्देश दिया तथा कहा कि जो भी कार्य अवशेष है, उसे शीघ्रता के साथ पूर्ण कराया जाये। उन्होंने बंधो के बाहर अतिवृष्टि से हुए जलजमाव से फसलों के नुकसान का किसानों को मुआवजा दिलाए जाने के लिए सर्वे कराए जाने का अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जलजमाव के स्थाई निदान के उपाय किए जाने की जरूरत है।       

 

 

Author

Moulshree Tripathi