‘यूपी में अब बिजली चोरों की शामत, योगी सरकार चलाएगी विशेष अभियान’

punjabkesari.in Monday, Jun 12, 2017 - 03:40 PM (IST)

लखनऊ: केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी की रोकथाम के लिए जल्द ही एक महा अभियान चलाया जाएगा। केन्द्र सरकार की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक वीडियो कांफ्रेसिंग में गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनसे मुलाकात की थी और बिजली चोरी और बिल के भुगतान में लेटलतीफी करने वाले ग्राहकों से निपटने के लिए कई कदम सुझाए।

उन्होने कहा कि बिजली चोरी रोकने के लिए सूबे में जल्द ही विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दिशा में गुजरात की तर्ज पर विशेष पुलिस थाने स्थापित किए जाएंगे। स्मार्ट बिजली मीटर के जरिए बिजली चोरी रोकने में मदद मिलेगी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सूबे में भाजपा की सरकार आने के बाद बिजली के क्षेत्र में कई कदम उठाए गए है। वर्ष 2022 तक 10 हजार मेगावाट बिजली सौर ऊर्जा के जरिए मिलने के लिए एक रोड मैप तैयार कर लिया गया है।

राज्य के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस बारे में गुफ्तगू कर चुके हैं। बिजली के उत्पादन, संप्रेषण और वितरण में सुधार की प्रक्रिया अनवरत जारी है। सरकार की योजना है कि वर्ष 2022 तक पूरे राज्य में निर्बाध बिजली आपूर्ति संभव हो सके। ग्रामीण इलाकों में विद्युतीकरण के बारे में गोयल ने कहा कि केन्द्र में नरेन्द्र मोदी सरकार के गठन के बाद गांवों में बिजली पहुंचाने के काम में तेजी आई है। पिछले 3 सालों में राज्य के 1364 गांवों में बिजली पहुंचाई गई। अब सिर्फ 6 गांव बचे है जहां विद्युतीकरण होना है।