ओम प्रकाश राजभर ने तार-तार की मंत्री पद की मर्यादा: महेंद्र नाथ पांडेय

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 08:35 AM (IST)

वाराणसी: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने राज्य सरकार में गठबंधन के सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख एवं मंत्री ओम प्रकाश राजभर पर अपने पद की मर्यादा तार-तार करने का आरोप लगाया है। पांडेय ने अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी ‘बड़े भाई' की अपनी भूमिका के कारण राजभर को लंबे समय सहन करती आ थी और सुधार की गुंजाइश समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतिम उपाय के तौर पर उन्हें बर्खास्त कर सराहनीय कार्य किया है।

पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री डॉ. पांडेय ने कहा कि भाजपा के हर स्तर के पदाधिकारियों की लंबे समय से इच्छा थी कि ‘बदजुबानी' करने वाले राजभर को मंत्रीमंडल से तत्काल हटाया जाए, लेकिन मुख्यमंत्री ने उन्हें सुधरने का पूरा मौका दिया। बावजूद इसके उन्होंने योगी से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर अपमानजनक टिप्पणियां करने के सिलसिले को बंद नहीं किया।

उन्होंने कहा कि लोकसभा के अंतिम चरण के 19 मई के मतदान से 2 दिन पहले मऊ में उन्होंने अशोभनीय भाषा की सारी हदें लांघ दीं थी। इस मामले में मऊ के हलदर थाने में उनके खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई थी। तब योगी को लगा कि अब सुधरने की गुंजाइश उनमें जरा भी नहीं बची है और अंतिम उपाय के तौर पर उन्हें बर्खास्त कर दिया। डॉ. पांडेय ने कहा कि पार्टी ने सुनिश्चित जीत के लिए राजभर को भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था , लेकिन उन्होंने इसे यह कहते हुए ठुकरा दिया वह अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर ही चुनाव लड़ेंगे। इस विवाद के बीच उन्होंने गठबंधन धर्म की परवाह किए बिना प्रदेश की 39 लोकसभा क्षेत्रों अपने प्रत्याशी उतार कर भाजपा को हाराने का प्रयास किया। इन वजहों से भी पार्टी के हर स्तर के पदाधिकारी नाराज थे और वे उनके खिलाफ कारर्वाई चाहते थे।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार ने राजभर समाज का भरपूर सम्मान किया। उनके लिए दोनों सरकारों ने अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं। भगवान सुहेल देव के नाम से नई ट्रेन और डाक टिकट भी जारी किए गए। उन्होंने योगी के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि भाजपा राजभर समाज की भलाई के काम जारी रखेगी।

उल्लेखनीय है कि राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने 2017 में भाजपा से गठबंधन कर 8 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ा था, जिसमें वाराणसी जिले में अजगरा, गाजीपुर में जहुराबाद एवं जखनियां और कुशीनगर जिले में रामकोल विधान सभा क्षेत्रों में जीत दर्ज की थी। राजभर को पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांग जन कल्याण मंत्री बनाया गया था। भाजपा को विधान सभा की 100 सीटों पर जीत में मदद करने का दावा करने वाले राजभर ने उत्तर प्रदेश सरकार में शामिल होने के कुछ माह बाद ही अपनी ही सरकार के कामकाज पर सवाल उठाना शुरू कर दिया था। अनेक बार गरीबों की अदनेखी का आरोप लगाए।

Anil Kapoor