यूपी पुलिस के नए DGP हैं ओम प्रकाश सिंह, संभाला कार्यभार

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 02:50 PM (IST)

लखनऊ: आईपीएस अधिकारी ओम प्रकाश सिंह ने मंगलवार को प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का पदभार ग्रहण कर लिया। डीजीपी के जनसम्पर्क अधिकारी राहुल गुप्ता ने बताया कि सिंह ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। उन्होंने 31 दिसंबर को ही सेवानिवृत्त हो चुके सुलखान सिंह का स्थान लिया है। साफ-सुथरी छवि वाले 1983 बैच के आईपीएस अफसर ओम प्रकाश सिंह इससे पहले केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक थे। केन्द्र से उन्हें कार्यमुक्त करने में काफी समय लगाया जिसके कारण वह पदभार ग्रहण नहीं कर सके थे।

जानकारी के अनुसार प्रदेश में डीजीपी का पद पिछले 22 दिन से खाली था। सेंट जेवियर्स कॉलेज, नेशनल डिफेंस कॉलेज और दिल्ली विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त कर चुके सिंह आपदा प्रबन्धन में एमबीए के साथ-साथ एम.फिल डिग्रीधारी हैं। वह पूर्व में उत्तर प्रदेश तथा केन्द्र सरकार में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। वर्ष 1992-93 में लखीमपुर खीरी जिले के पुलिस अधीक्षक पद पर रहते हुए उन्होंने आतंकवादी गतिविधियों पर सख्ती से लगाम कसी थी।

इसके अलावा लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पद पर काम करते हुए उन्होंने धार्मिक जुलूसों को लेकर अर्से पुराने शिया-सुन्नी विवाद को सुलझाने में अहम भूमिका निभाई थी। आपदा राहत बल के महानिदेशक के तौर पर सिंह ने जम्मू-कश्मीर में आई बाढ़, नेपाल में आए विनाशकारी भूकम्प, हुदहुद तूफान तथा चेन्नई के शहरी इलाकों में आई बाढ़ की विभीषिका से निपटने के लिए सराहनीय कार्य किए थे। सिंह को उत्कृष्ट सेवा के लिए वीरता पुरस्कार समेत कई तमगे भी मिल चुके हैं।