मरीजों के स्वस्थ होने पर सीएम योगी बोले- कोरोना की केमेस्ट्री समझ कर इलाज की जरूरत

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 04:57 PM (IST)

लखनऊः एक तरफ उत्तर प्रदेश में बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या सीएम योगी को चिंता में डालती है। तो दुसरी तरफ कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की खबर राहत भी देती है। ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की रफ्तार पर संतोष व्यक्त करते हुओ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 की केमिस्ट्री को समझते हुये इसका इलाज किये जाने की जरूरत है।

योगी ने शनिवार को लाकडाउन की समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना की केमिस्ट्री को समझते हुए ट्रीटमेंट करने की आवश्यकता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना से बचा जा सकता है। प्रदेश सरकार के ‘आयुष कवच-कोविड’ एप में जड़ी-बूटियों पर आधारित आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से जुड़ी उपयोगी जानकारियों का समावेश किया गया है, जिन्हें अपनाकर लोग अपनी इम्युनिटी को विकसित कर सकते हैं।

बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की रिकवरी की दर 42 प्रतिशत है। यह संख्या रिकवरी की राष्ट्रीय औसत 29.2 प्रतिशत से लगभग 13 प्रतिशत अधिक है। एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों के 52,000 बेड के क्षमता विस्तार के लक्ष्य के सापेक्ष 53,400 बेड की व्यवस्था कर ली गई हैं।

पूल टेस्टिंग में प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। योगी ने राजस्व प्राप्ति की सभी सम्भावनाओं पर कार्य करने पर बल दिया है। कोविड-19 से आर्थिक गतिविधियों प्रभावित हुई हैं। इसलिए राजस्व वृद्धि के वैकल्पिक स्रोत चिन्हित करने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाये। इसके साथ ही प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए वृहद कार्ययोजना बनाई जाए। महिला स्वयं सहायता समूह के लिए व्यापक स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static