अमिताभ बच्चन के 77वें जन्मदिन पर प्रशंसकों ने संगम नगरी में मचाई धूम, हवन-पूजन कर बांटी मिठाईयां

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 02:43 PM (IST)

प्रयागराज: सदी के महानायक और बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के 77 वें जन्म दिवस पर उनके गृह नगर प्रयागराज के लोग जश्न में डूबे रहे। संगम नगरी में एक तरफ जहां पूजा-अर्चना कर उनकी लम्बी उम्र की दुआएं मांगी जा रही थी। वहीं दूसरी तरफ केक काट कर खुशियां मनाई जा रही थी।

जानकारी मुताबिक बिग-बी के प्रशंसकों ने बृहस्पतिवार को संगम किनारे स्थित लेटे हुए हनुमान मंदिर में अनूठे अंदाज़ में जश्न मनाया। यहां सबसे पहले अमिताभ के पोस्टर पर लगी तस्वीर को टीका लगाकर उसकी आरती की गई। इसके बाद यज्ञ और हवन कर गंगा किनारे वाले छोरे की लम्बी उम्र और अच्छी सेहत के लिए प्रार्थना की गई। इस मौके पर मिठाइयों से एक दूसरे का मुंह मीठा कराया गया। साथ ही इक्कीस नारियल की आहुति देकर उनकी कामयाब ज़िंदगी में आने वाली हर रुकावट के दूर होने की कामना भी की गई। कार्यक्रम के आयोजक कवि विष्णु दयाल श्रीवास्तव ने अमिताभ चालीसा का पाठ भी ख़ास तौर पर किया। प्रयागराज में  अमिताभ के जन्मदिन पर इसी तरह के कार्यक्रम तमाम जगहों पर आयोजित किए गए। अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज में ही हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई इसी शहर में हुई थी, साथ ही यहीं से बिग बी लोकसभा का चुनाव लड़े और सांसद भी बने थे। समूची दुनिया के लोग उन्हें भले ही मिलेनियम स्टार के तौर पर जानते हों, लेकिन उनका अपना शहर उन्हें आज भी इलाहाबादी मुन्ना के नाम से ही पुकारता है।

उनको “कला जगत” का सबसे बड़ा अवार्ड “दादा साहब फाल्के” पुरस्कार देने की घोषणा की गई - अनुपमा पांडेय, तीर्थ राज पांडेय (प्रशंसक बिग-बी)
हमारे सदी के महानायक, प्रयागराज पुत्र अमिताभ बच्चन का 77वां जन्म दिवस है। इसी उपलक्ष्य में प्रयागराज के संगम तट पर खुशियां मनाई जा रही है। वैसे तो हम लोग प्रत्येक वर्ष विगत 11वर्षों से उनका जन्म दिन बड़े धूम-धाम से मनाते आ रहे हैं। लेकिन इसबार खाश है क्योंकि उनको “कला जगत” का सबसे बड़ा अवार्ड “दादा साहब फाल्के” पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। इसीलिए प्रयागराज के पूरे वासी और हमारी संस्था के सभी सदस्य बहुत ही उत्साह में हैं। सबका सीना चौड़ा हो गया है साथ ही सब गर्व की अनुभूति कर रहे हैं। जिसके लिए हम पूरे प्रयागराज वासी मां गंगा के समीप लेटे हुए हनुमान मंदिर में उनके स्वास्थ्य तथा दीर्घ आयु होने की कामना की। पूजा-अर्चना और हवन के द्वारा हमने भगवान से कामना किया कि वे नित्य नई ऊंचाइयों को छूते रहे साथ ही प्रयागराज और भारत का नाम रोशन करते रहें।  

Ajay kumar