मेरिट के आधार पर अच्छे अभ्यर्थियों की हो कृषि विवि में नियुक्ति: योगी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 01, 2018 - 09:32 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्वविद्यालयों की मौजूदा रिक्तियों पर मेरिट के आधार पर अच्छे और सक्षम अभ्यर्थियों की ही नियुक्ति की जाए, ताकि विश्वविद्यालयों का स्तर ऊंचा हो।

योगी ने कहा कि कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालयों में अच्छी और सक्षम फैकल्टी मौजूद होने से पठन-पाठन का स्तर ऊंचा होगा। इससे कृषि के नए प्रयोगों में भी तेजी आएगी। नतीजतन कृषि के सभी पक्षों की गहन जानकारी रखने वाले छात्र मिल सकेंगे। इससे किसानों तक कृषि की बेहतर जानकारी पहुंचाने के साथ-साथ इसके विविधीकरण के विषय में भी मदद मिलेगी। इसके साथ ही, किसानों का मार्गदर्शन भी किया जा सकेगा, जिससे उनकी आय दोगुनी हो सके।

सीएम ने कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कुमारगंज (फैजाबाद) के नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय तथा बांदा के कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपतियों से अपने-अपने क्षेत्रों में मौजूद कृषि विज्ञान केंद्रों को पूरी तरह से सक्रिय करते हुए उन्हें किसानों के लिए पूर्णतया उपयोगी बनाने की अपेक्षा की।

उन्होंने कहा कि इन केंद्रों की स्थापना कृषि के विकास के लिए की गई है। इनके माध्यम से किसानों को खेती की नई तकनीकों के साथ-साथ नई पद्धतियों के विषय में जानकारी उपलब्ध कराई जाए, ताकि वे इनके उपयोग से अपनी आय दोगुनी कर सकें। 
 

Deepika Rajput