डाला छठ पर्व पर व्रती महिलाओं को होगी परेशानी, गंगा ने 10 घाटों से बनाई दूरी

punjabkesari.in Thursday, Nov 19, 2020 - 12:31 PM (IST)

जौनपुरः डाला छठ पर्व के अवसर पर व्रती महिलाएं जोरों से तैयारी में जुट गई हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में डाला छठ पर्व के मद्देनजर शांति व सुरक्षा के बीच सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कमर कस ली है। दरअसल नगरपालिका परिषद क्षेत्र के 34 गंगा घाटों पर लाखों श्रद्धालु छठ पर्व को मनाते है। लेकिन इस बार गंगा के 34 घाटों में से 10 घाटों से गंगा तकरीबन 500 से 600 मीटर की दूरी बना ली है। इन 10 गंगा घाटों के बीच जिला प्रशासन द्वारा वैकल्पिक पुल का निर्माण करा रही है।

प्रशासन ने यह कवायद की है क्योंकी ताकि छठी मईया की पूजा करने वाली ब्रती महिलाओं समेत अन्य श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो सके। वहीं छठ पूजा करने वाले श्रद्धालु गंगा घाट पर पहुंच कर जायजा भी ले रहे है। श्रद्धालुओं में भ्रम भी है कि क्या पता गंगा घाटों पर छठ पूजा होगा की नहीं। फिलहाल कोविड 19 को लेकर जिला प्रशासन द्वारा छठ पूजा के मद्देनजर अभी तक कोई गाइड लाइन भी नहीं जारी किया गया है।

बता दें कि नहाय खाये से लेकर डूबते व उगते सूर्य की पूजा करने का रिवाज बिहार से शुरू हो कर अब पूरे देश मे फैल चुका है। चार दिनों तक चलने वाला डाला छठ पर्व को लेकर श्रद्धालु काफी उत्साहित है। जनपद गाजीपुर में भी छठ पूजा करने वालों की संख्या लाखों में है जनपद में छठ पूजा करने वाले जहां ग्रामीण इलाकों में नहर पोखरे व तालाबों के किनारे करते हैं वहीं शहरी इलाकों में गंगा किनारे छठ पूजा करने की परंपरा रही है अगर हम नगरपालिका इलाके की बात करें तो नगर पालिका इलाके में कुल 34 गंगा घाट पड़ते हैं जिसकी देखरेख की पूरी जिम्मेदारी नगर पालिका को है जिसमें से 10 गंगा घाट जो ददरी घाट से शुरू होकर पत्थर घाट तक जाता है।

 

Moulshree Tripathi