शिवरात्रि के अवसर पर आस्था के समंदर में डूबा यूपी,  शिवालयों में श्रद्धालुओं का लगा तांता

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 07:17 PM (IST)

लखनऊ: आदि देव शिव और शक्ति की देवी गौरी के विवाह के प्रतीक पर्व महाशिवरात्रि के मौके पर उत्तर प्रदेश में चहुंओर आस्था का समंदर हिलोंरे मारता दिखा। शिव की नगरी काशी और संगम नगरी प्रयागराज समेत राज्य के अधिसंख्य इलाकों में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच तड़के से ही शिवालयों में जलाभिषेक और दर्शन पूजन करने के लिये श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।  देश के 12 ज्योर्तिलिंगों में एक बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में देर रात से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी। ‘ हर हर बम बम' के गगनभेदी उदघोष के साथ श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान कर अपने आराध्य के दर्शन के लिये कतारबद्ध होने लगे थे। दूर दराज के क्षेत्रों से पवित्र नदियों और सरोवरों का जल लेकर आये कांवड़यिों के समूह उत्साह और बेसब्री के जलाभिषेक के लिये अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।

PunjabKesari

वाराणसी से प्राप्त रिपोटर् के अनुसार काशी विश्वनाथ धाम में भगवान विश्वेषर के दर्शन पूजन के लिये हजारों शिवभक्तों ने हर हर महादेव के उदघोष के साथ विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक किया। पिछले वर्ष दिसम्बर में काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद पहली शिवरात्रि के मौके पर नगर और आसपास के सैकड़ों भक्तों ने कल रात से ही मणिकर्णिका घाट स्थित धर्म स्थलों पर पूजा दर्शन और गंगा स्नान करने के बाद पंचकोसी यात्रा आरंभ कर दी थी तथा यात्रा पूरी करने के बाद वह गंगाजल लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। मंदिर की ओर भक्तों की लंबी कतार लगी थी। भक्तों ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया और बेलपत्र एपं धतूरा चढाया । इस अवसर पर पूरे परिसर में व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये गये थे। काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के साथ मंदिर गंगा तट से सीधा जुड़ गया है। पूरे मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है।

PunjabKesari
 प्रयागराज में माघ मेला के अंतिम स्नान पर्व महाशिवरात्रि के मौके पर हजारों की संख्या में शिवभक्तों ने पवित्र संगम में आस्था की डुबकी लगायी और शिवालयों में जलाभिषेक कर भगवान शिव को प्रिय बेलपत्र,धतूरा,पुष्प,गंध और चंदन अर्पित किया। करीब एक माह तक चलने वाला माघ मेला का आज पूरी तरह समापन हो गया है। मेला क्षेत्र में प्रवास कर रहे संत व श्रद्धालु स्नान करके मेला क्षेत्र से लौटने लगे हैं।  बाराबंकी से प्राप्त रिपोटर् के अनुसार पौराणिक लोधेश्वर महादेव मंदिर में लाखों कावड़यिों ने लोधेश्वर महादेव को पवित्र गंगाजल अर्पित किया।कोई अप्रिय घटना ना घटे इसलिए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद व्यवस्था की है। तहसील रामनगर में स्थित महाभारत कालीन प्राचीन पौराणिक लोधेश्वर महादेव शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए शिवभक्तों का हुजूम मंदिर पहुंच रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static