मंगेश यादव एनकाउंटर  पर उठ रहे सवाल पर बोले, डीजीपी प्रशांत कुमार- 'यूपी पुलिस जाति धर्म के आधार पर कार्रवाई नहीं करती'

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 01:30 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में सर्राफा व्यापारी से हुए लूट मामले में आरोपी मंगेश यादव की पुलिस मुठभेड़ में एनकाउंटर को लेकर मचे सियासी बवाल के बाद उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस जाति धर्म के आधार पर कार्रवाई नहीं करती है। पुलिस पर इस तरह के आरोप लगाना निराधार है। कुमार ने 73वीं अखिल भारतीय पुलिस रेसलिंग क्लस्टर—2024 के उद्घाटन समारोह से इतर संवाददाताओं से बातचीत में सपा के इन आरोपों के बारे में पूछे जाने पर कहा, ''इस तरह की चीजें पुलिस नहीं करती।'' उन्होंने मुठभेड़ के दौरान की स्थितियों की तरफ इशारा करते हुए कहा, ''इस तरह की सारी बातों (आरोपों) का मैं खंडन करता हूं। पुलिस पूरी तरह निष्पक्ष होकर कार्रवाई करती है।'

पुलिस कानून के तहत कार्रवाई करती है। उन्होंने कहा कि “पुलिसकर्मियों को हथियार सिर्फ सजाने के लिए नहीं दिए गए हैं”, उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने कहा कि राज्य में अपराधियों से सख्ती से निपटा जाता है, चाहे वे किसी भी धर्म या जाति के हों। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि किसी भी लोकतांत्रिक व्यवस्था में उचित जांच और संतुलन होना चाहिए। यूपी पुलिस सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रीय और राज्य मानवाधिकार आयोगों द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों के दायरे में काम कर रही है।

सपा अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मंगेश का जाति देखकर एनकाउंटर किया गया है । वही मंगेश के परिवार ने भी आरोप लगाया है कि एनकाउंटर से दो दिन पहले पुलिस रात को ही उसे घर से उठा ले गई थी और फिर उसका एनकाउंटर हो गया।

गौरतलब है कि बीते 28 अगस्त को सुल्तानपुर शहर में चौक क्षेत्र के ठठेरी बाजार में भरत जी सर्राफा के यहां दिनदहाड़े करोड़ों की लूट हुई थी आज एसटीएफ के पुलिस उपाधीक्षक डीके शाही टीम के साथ थे, इसी दौरान कोतवाली देहात अंतर्गत मिश्रपुर पुरैना में लूट को अंजाम देने वाले आरोपियों से मुठभेड़ हो गई। घटना में शामिल मुख्य आरोपियों में से 1 लाख के इनामी बदमाश मंगेश यादव पुत्र राकेश यादव निवासी ग्राम अगरौरा थाना बक्श जौनपुर पुलिस से उसकी मुठभेड़ हो गई, जिसमें उसकी मौत हो गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static