सिर्फ ‘गौमाता की जय’ बोलने से नहीं होगा गाय का संरक्षण: योगी

punjabkesari.in Monday, May 01, 2017 - 07:39 AM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केवल ‘गौमाता की जय’ बोलने मात्र से गाय का संरक्षण नहीं होगा, बल्कि इसके लिए ईमानदारी से अपने स्तर से भी प्रयास किए जाने चाहिए। योगी ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भाजपा के अभिनंदन समारोह में कार्यकर्त्ताओं से कहा कि गौमाता की जय बोलने से गाय का संरक्षण नहीं हो पाएगा। जय बोलें लेकिन ईमानदारी से अपने स्तर से भी प्रयास करें, तभी गौ माता बच पाएंगी।

उन्होंने गौवंश की सुरक्षा संबंधी अपनी सरकार की प्राथमिकता को दोहराते हुए कहा कि गौकशी और गौ तस्करी पर रोक लगाई गई है, और इसके विरुद्ध काम करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।योगी ने कार्यक्रम में मौजूद कार्यकर्त्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि अपने दायित्वों के प्रति हमें जागरूक होना होगा। हमें अपने बीच की कुरीतियों को दूर करना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने हर जाति के महापुरुषों को जाति के आधार पर बांट दिया है। यह घोर पाप है। उन्होंने कहा कि वंदे मातरम् ने आजादी के प्रति नई जान फूंकी है, लेकिन आज हम इसे दुर्भाग्य कहें कि इसे सांप्रदायिकता की राजनीति के साथ जोड़ा गया है। हमें अपने महापुरुषों के प्रति जागरूक होने की जरूरत है।

महापुरुषों के जन्मदिन पर दी जाने वाली छुट्टी खत्म करने का औचित्य बताते हुए योगी ने कहा कि उस दिन विद्यालयों में महापुरुषों के जीवन-दर्शन एवं व्यक्तित्व पर चर्चाएं की जाएंगी, जिससे आज की पीढ़ी उनके विषय में जानकारी प्राप्त कर सके। योगी ने एक अन्य कार्यक्रम में कहा कि प्रिंट मीडिया की प्रासंगिकता कभी खत्म नहीं होगी। उसी प्रकार विजुअल मीडिया भी नए परिवेश में अपने महत्व को स्थापित कर रहा है, लेकिन अगर जनभावनाओं की अनदेखी की गई तो सोशल मीडिया इन दोनों को पछाड़ सकता है।