जनसंख्या को नियंत्रित करके ही हम कर सकते है बेहतर कल की कल्पना: योगी

7/11/2020 5:59:44 PM

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वस्थ समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या स्थिरता को आवश्यक बताते हुए कहा कि जनसंख्या को नियंत्रित करके ही हम अपने बेहतर कल की कल्पना कर सकते है। योगी ने शनिवार को यहां अपने सरकारी आवास पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि जनसंख्या को नियंत्रित करके ही हम अपने बेहतर कल की कल्पना कर सकते है। जनसंख्या का स्थिरीकरण करके ही समाज की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है। जनसंख्या वृद्धि जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जनसामान्य को जागरूक किया जाना आवश्यक है। 

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान की सराहना करते हुए योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की एक बड़ी जनसंख्या वाला राज्य है। लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से जनसंख्या को नियंत्रित करना आवश्यक है। देश की तुलना में उत्तर प्रदेश की प्रजनन दर अधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सकल जनसंख्या घनत्व का प्रभाव मातृ एवं शिशु मृत्युदर से जुड़ा हुआ है। वर्तमान में भारत की सकल प्रजनन दर 2.2 व उत्तर प्रदेश की 2.7 है। प्रत्येक नागरिक को यह समझने की आवश्यकता है कि जनसंख्या को नियंत्रित करके ही हम अपने बेहतर कल की कल्पना को साकार कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा पिछले तीन वर्षों में बहुत से प्रयास किये गये हैं। जननी सुरक्षा योजना, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना जिससे शिशु एवं मातृ मृत्युदर को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त हुई है। प्रदेश में शिशु मृत्युदर को नियंत्रित करने के लिए 1820 न्यू बॉर्न केयर कॉर्नर, 180 न्यू बॉर्न स्टेब्लाइजेशन यूनिट, 82 सिक न्यू बॉर्न यूनिट की स्थापना की गयी है। 


Tamanna Bhardwaj

Related News