सरकार के खोखले दावों की खुली पोल, नकल कराते रंगे हाथ धरे अध्यापक

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2017 - 07:19 AM (IST)

शाहजहांपुर: शाहजहांपुर में माध्यमिक शिक्षा परिषद की चल रही बोर्ड परीक्षाओं में जिलाधिकारी ने परीक्षा केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान वहां एक अध्यापक तथा अध्यापिका को परीक्षार्थियों को नकल कराते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया।

सहायक सूचना निदेशक के.एल. चौधरी ने यहां बताया कि जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने पुलिस अधीक्षक के.बी. सिंह के साथ ब्लाक भावलखेड़ा के रौसर कोठी स्थित गायत्री प्रसाद इंटर कालेज का निरीक्षण किया। इस दौरान अध्यापिका अरुणा गुप्ता प्रबन्धक के कमरे से बाहर निकल कर परीक्षा कक्षों में भागने लगी।

जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक के साथ मैनेजर के कमरे को देखा तो पाया कि मेज पर एक हाई स्कूल अंग्रेजी का प्रश्नपत्र व एक सॉल्व शीट मिली। अध्यापक सत्यपाल के रजिस्टर में हस्ताक्षर नहीं थे और उनके गले में मात्र पट्टी पाई गई। पट्टी में परिचय पत्र नहीं था जो सॉल्वशीट कम्प्यूटर के प्रिन्टर के नीचे से मिली। उन्हें वहां पहले हुई भौतिक विज्ञान की परीक्षा के भी सॉल्व पेपर के पृष्ठ बरामद हुए।

जिलाधिकारी ने पाया कि उत्तर-पुस्तिकाओं को भी मानक के अनुरूप सील नहीं किया गया था। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने देखा कि अध्यापक सत्यपाल कमरे में पेपर सॉल्व करा रहे थे। जिलाधिकारी ने सत्यपाल के दो-दो परिचय पत्र देखते हुए उन्हें कड़ी फटकार लगाई। जिलाधिकारी के निर्देश पर अध्यापक सत्यपाल तथा अध्यापिका अरुणा गुप्ता को हिरासत में लेकर मुकद्दमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।