CM योगी का आदेश- UP के हर जिले में बने कोरोना टेस्टिंग लैब

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 05:22 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में कोरोना वायरस की जांच के लिए कोरोना टेस्टिंग लैब स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि वायरस की जांच के लिए 7 जिलों के अस्पतालों में लैब बनाई जाएगी। यहां बायो सेफ्टी लेवल टू कोरोना की रियल टाइम पेरीमिरेज चेन रिएक्शन की जांच होगी। इन लैबों में सुरक्षित ढंग से नमूनों की सही जांच हो सकेगी।

बता दें कि राज्य सरकार इन 7 लैब को बनाने के लिए 70.58 लाख रुपये खर्च करेगी। उसने 35.29 लाख की पहली किस्त भी जारी कर दी है, ताकि जिलों में तत्काल कोरोना जांच के लिए लैब बनाने का काम शुरू हो जाए। कोविड-19 की जांच के लिए लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में लैब बनेगी। लैब बनाने के लिए पहली किस्त के तौर पर 11.50 लाख रुपए दिए गए हैं। जिला चिकित्सालय गोंडा  को प्रयोगशाला के लिए 3.60 लाख, मंडलीय जिला चिकित्सालय मिर्जापुर को 5.77 लाख, पंडित दीन दयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय अलीगढ़ को 4.91 लाख रुपए, जिला चिकित्सालय मुरादाबाद को 2.52 लाख रुपए, महाराणा प्रताप जिला चिकित्सालय बरेली को 3.91 लाख रुपए और एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय वाराणसी को लैब बनाने के लिए 3.08 लाख रुपये दिए गए हैं।

फिलहाल अभी प्रदेश में 22 सरकारी लैब हैं और आठ प्राइवेट लैब कोरोना की जांच कर रही हैं। अब सात नई लैब के बनने के बाद कुल लैब की संख्या 37 हो जाएंगी। 

Author

Moulshree Tripathi