गांधी जयंती की थीम ‘स्वदेशी, स्वच्छता, स्वरोजगार एवं स्वावलम्बन' पर हो केंद्रित: योगी

6/20/2019 3:36:14 PM

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस वर्ष दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों की थीम ‘स्वदेशी, स्वच्छता, स्वरोजगार तथा स्वावलम्बन' पर केंद्रित की जाए।

सीएम ने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर राज्य, मंडल तथा जिला स्तर पर बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वर्ष पर्यन्त चलने वाले इन आयोजनों को इस तरह से प्रस्तुत किया जाए, जिससे लोगों में स्वदेशी और स्वावलम्बन की भावना जाग्रत हो और वे स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित हों। उन्होंने खादी में आधुनिक तकनीक के प्रयोग पर बल देते हुए कहा कि इससे अच्छे उत्पाद बनाने में मदद मिलेगी और लोग उन्हें हाथोंहाथ लेंगे।

उन्होंने कहा कि खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के स्वयं के 08 विभागीय कम्बल कारखाने मौजूद हैं, जो वर्तमान में बंद पड़े हैं। उन्होंने इन सभी कम्बल कारखानों को पुनर्जीवित करते हुए इन्हें प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। निर्मित कम्बलों पर गांधी जयंती के अवसर पर ‘गांधी 150' का लोगो बनाकर लगाया जाए। साथ ही, यहां निर्मित कम्बलों को गरीबों में वितरण हेतु तथा स्कूलों, छात्रावासों, अस्पतालों और बंदीग्रहों में सप्लाई किया जाए।


Deepika Rajput