झांसी में हुआ ‘ईट राइट मिलेट्स मेले'' का आयोजन, DM मे किया उद्घाटन

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 03:51 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के झांसी (Jhansi) में आज खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग (Drug Administration Department) ने मोटे अनाज पर आधारित एक विशेष आयोजन ‘ईट राइट मिलेट्स मेला' (Eat Right Millets Fair) का आयोजन किया, जहां लोगों को मिलेट (बाजरा) की स्वास्थ्यवर्धक और पर्यावरण मित्र प्रकृति के बारे में जागरूक किया गया। इस अवसर पर यहां मैथिलीशरण गुप्त पार्क में आयोजित ‘ईट राइट मिलेट्स मेला' का उद्घाटन जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने किया।

PunjabKesari

मिली जानकारी के मुताबिक, इस दौरान उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि, ‘ईट राइट मेले में विशेषरूप से मिलेट्स पर फोकस किया गया है। मिलेट्स के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले लाभ बहुत अधिक हैं और यह बुंदेलखंड की जलवायु में बिल्कुल फिट बैठता है। जलवायु और जन पर मिलेट्स के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए मैं लोगों से अपील करता हूं कि अपनी भोजन की थाली में मिलेट से बने व्यंजनों को फिर से शामिल करना शुरू करें।'  उन्होंने कहा कि सरकार वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में मना रही है। सरकार का भी यही प्रयोजन है कि आम भारतीय के भोजन प्रारूप में मिलेट्स को फिर से शामिल कराया जाए ताकि लोग बेहतर स्वास्थ्य हासिल कर पाएं।

यह भी पढ़ेंः ऊर्जा मंत्री एके शर्मा का बिजली कर्मचारियों का अल्टीमेटम, शाम तक काम पर न लौटने वाले की होगी बर्खास्तगी

PunjabKesari

मोटे अनाजों पर आधारित क्विज, स्लोगन और कुकिंग प्रतियोगिता
इस दौरान लोगों, खासकर महिलाओं और युवाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ने के लिए कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजन किया गया। मोटे अनाजों पर आधारित क्विज, स्लोगन और कुकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसके साथ ही मोटे अनाज पर आधारित रेसिपी की प्रदर्शनी भी कार्यक्रम में लगाई गयी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय सहित विभिन्न सरकारी विभाग और गैर सरकारी संस्थाओं के मिलेट्स पर आधारित स्टॉल भी इस मेले में लगाए गये। मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से हो रहे प्रयासों की जानकारी भी दी गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static