मिर्जापुर में सामूहिक विवाह का आयोजन, 98 जोड़ों की कराई गई शादी

punjabkesari.in Sunday, May 13, 2018 - 12:41 PM (IST)

मिर्जापुरः उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीबों की शादी कराई जा रही है। इसी क्रम में आज मिर्जापुर के जमालपुर में 98 जोड़ों की शादी कराई गई। सभी जोड़ों का रीति-रिवाज से विवाह सम्पन्न कराया गया। शादी समारोह में चुनार से भाजपा विधायक अनुराग सिंह और जिला अधिकारी अनुराग पटेल भी शामिल हुए। यहां पहुंचकर उन्होंने कन्यादान भी किया।

इसके साथ ही नवविवाहित वर-वधु को वैवाहिक जीवन के शुभारम्भ के लिए आशीर्वाद  दिया। वहीं जिला अधिकारी का कहना है कि इस योजना के तहत कुल 35000 हजार रुपए दिए जाते हैं जिसमें 20 हजार रुपए सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजे गए हैं बाकि राशि उनके विवाह की व्यवस्था और सामान में खर्च की गई है। इसके अलावा विधायक और स्वयं सेवी संस्थाओं ने दैनिक प्रयोग करने वाले समानों को भी उपलब्ध कराया है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 55 जिलों में अब तक 5937 विवाह करवाए जा चुके हैं। समाज कल्याण विभाग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक जिन 20 जिलों में अब तक आयोजन नहीं हुए हैं वहां ज्यादा से ज्यादा विवाह करवाए जाने के लिए कमिश्नर से लेकर डीएम और सीडीओ सहित जिला समाज कल्याण अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Ruby