मथुरा में 9 मार्च को होगा भगवान जगन्नाथ रथयात्रा का आयोजन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2018 - 07:27 PM (IST)

मथुराः श्रीकृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) 9 मार्च को पुरी (उड़ीसा) के तीसरी बार भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का आयोजन करने जा रहा है। यह यात्रा मथुरा के विकास बाजार से शुरू होकर सभी प्रमुख बाजारों से होती हुई मुकुन्द विहार पहुंचकर समाप्त होगी। वहां उसी दिन शाम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

इस्कॉन के जन संपर्क अधिकारी रविलोचन दास ने बताया कि शास्त्रों में जो प्रथम रथयात्रा का वर्णन है उसके अनुसार भगवान द्वारिकाधीश और ब्रजवासी कुरुक्षेत्र में सूर्यग्रहण के अवसर पर करीब 100 साल के वियोग के बाद मिले। तब ब्रजवासी श्रीकृष्ण को कुरुक्षेत्र से वृन्दावन ले जाना चाहते थे। इसलिए गोप-गोपियों ने रथ के घोड़े खोल दिए थे। 

उन्होंने बताया कि पुरी के बाहर पहली रथयात्रा इस्कॉन के संस्थापक एसी भक्तिवेदांत स्वामी श्रील प्रभुपाद ने 1967 में सेनफ्रांसिस्को में किया था। जिसके बाद अब अमेरिका, यूरोप, आस्ट्रेलिया, अफ्रीका और विश्व के अनेक देशों और भारत के कई शहरों में यह प्रमुख उत्सव के रूप में मनाई जाती है। दास ने बताया कि मथुरा में 9 मार्च को तीसरी रथयात्रा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा मुख्य अतिथि और मेयर मुकेश आर्यबंधु विशिष्ट अतिथि होंगे।

उन्होंने बताया कि देश-विदेश से इस्कॉन सदस्य एवं शिष्यगण रथयात्रा में शामिल होने के लिए यहां आ रहे हैं। संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस्कॉन के त्रिकालज्ञ दास एवं श्याम सुंदर दास भी उपस्थित थे।