हापुड़ की बेटी स्नेह की डाक्यूमेंट्री पर बनी फिल्म ‘पीरियड.एड ऑफ सेंटेंस’ को मिला ऑस्कर

punjabkesari.in Monday, Feb 25, 2019 - 04:27 PM (IST)

हापुड़ः उत्तर प्रदेश के हापड़ जिले के गांव काठीखेड़ा निवासी स्नेह की डाक्यूमेंट्री को लेकर बनाई गई फिल्म 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' को ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट’ श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार मिला है। इस डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन रायका जेहताबची ने किया है और इसे भारतीय प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की ’सिखिया एंटरटेनमेंट’ ने प्रोड्यूस किया है।        

यह डॉक्यूमेंट्री ‘ऑकवुड स्कूल इन लॉस एंजिलिस’ के छात्रों और उनकी शिक्षक मिलिसा बर्टन द्वारा शुरू किए गए ‘द पैड प्रोजेक्ट’ का हिस्सा है। जेहताबची ने ऑस्कर स्वीकार करते हुए कहा, ‘‘ मैं इसलिए नहीं रो रही हूं कि मेरा माहवारी चल रहा या कुछ भी। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि माहवारी को लेकर बनी कोई फिल्म ऑस्कर जीत सकती है।‘‘

स्नेह एक परंपरागत किसान राजेंद्र की बेटी है जिसका सपना दिल्ली या यूपी पुलिस में सिपाही बन जाना और माता-पिता की सेवा करना था। एक दिन उसकी एक सहेली ने उससे पूछा कि क्या वह सेनेट्री पैड बनाने वाली फैक्टरी में काम करना पसंद करेगी? यह सवाल स्नेह के लिए नया, अद्भुत और चौंकाने वाला था। जिसके बाद मां की मंजूरी के बाद वह फैक्टरी में काम करने लगी। उसने लगन से काम किया और जब फिल्म निर्माता गुनीत मोंगा ने उसे फिल्म के लिए रोल आफर किया तो वह सहज तैयार हो गई। उसके बाद जो हुआ, वह सभी के सामने है।  

Ruby