"हमारा सनातन विज्ञान पर आधारित है- स्वामी प्रसाद मौर्य

punjabkesari.in Monday, Oct 30, 2023 - 02:50 PM (IST)

लखनऊ: अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक बार फिर बड़ा बना बयान दिया है। उन्होंने कहा कि "हमारा सनातन विज्ञान पर आधारित है" लेकिन उनका सनातन पाखांड पर अधारित है, उन्होंने बिना किसी का नाम लिए हुए हिन्दू धर्म पर जमकर हमला बोला। 

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि दुनिया में बच्चे मां के पेट से होते है, जबकि उसके हिसाब से मुख से ब्राह्मण, भुजाओं से क्षत्रिय, उदर से वैश्य तथा पैरों से शुद जन्म होता है। है। उन्होंने कहा कि अपने फायदे के लिए बनाया गया धर्म सनात धर्म नहीं हो सकता है, स्वामी ने कहा कि हमारे महापुरुषों ने कहा कि कोई धर्म ऐसे मत मान लेना कि जो धर्म ग्रन्थों ने लिखा है।  बुद्व ने कहा कि जो तर्क और विज्ञान पर खरा उतरेगा उसे ही मानना अन्यथा मत मानना।

बौद्ध धर्म के पंचशील सिद्वांत:-
1. पाणातिपाता वेरमणी सिक्खापदम् समदियामी

मैं जीव हत्या से विरत (दूर) रहूँगा, ऐसा व्रत लेता हूँ.

2. अदिन्नादाना वेरमणी सिक्खापदम् समदियामी

जो वस्तुएं मुझे दी नहीं गयी हैं उन्हें लेने से मैं विरत रहूँगा, ऐसा व्रत लेता हूँ.

3. कामेसु मिच्छाचारा वेरमणी सिक्खापदम् समदियामी

काम (रति क्रिया) में मिथ्याचार करने से मैं विरत रहूँगा ऐसा व्रत लेता हूँ.

4. मुसावादा वेरमणी सिक्खापदम् समदियामी

झूठ बोलने से मैं विरत रहूँगा, ऐसा व्रत लेता हूँ.

5. सुरामेरयमज्जपमादट्ठाना वेरमणी सिक्खापदम् समदियामी

मादक द्रव्यों के सेवन से मैं विरत रहूँगा, ऐसा वचन लेता हूँ

ये भी पढ़ें:- Politics News: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में पांच दिन मायावती करेंगी धुआंधार प्रचार, प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल करेंगी तैयार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री बसपा सुप्रीमो मायावती ने पांच राज्यों में होने जा रहे विधान सभा चुनाव के प्रचार का ऐलान कर दिया है। मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष रमाकांत पिप्पल ने बताया ने  बताया कि मायावती छह नवंबर से मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार में जुटेंगी और पांच दिनों में नौ चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगी।  

 

Content Writer

Ramkesh