UP में 24 घंटे में 947 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन विभिन्न स्थानों तक पहुंची: अवस्थी

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 06:34 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में ऑक्सीजन की अधिकतम सप्लाई सुनिश्चित किये जाने के लिए निरन्तर प्रयास किये जा रहे है और इसी क्रम में पिछले 24 घंटे में 947 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन प्रदेश के मेडिकल कालेज, चिकित्सा संस्थान, निजी अस्पतालों एवं रिफीलर्स को उपलब्ध करायी जा रही है। राज्य के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि बीते 24 घंटे में प्रदेश में 947.27 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गयी है। उन्होंने बताया कि सेल्फ प्रोडक्शन के तहत एयर सेपरेटर्स यूनिट्स के माध्यम से भी कुल 61.53 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति की गयी है।       

अवस्थी ने बताया कि 571.61 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति रिफीलर्स को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा की गयी है। साथ ही शासन के प्रयासो के फलस्वरूप 310.19 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई प्रदेश के मेडिकल कालेजों व चिकित्सा संस्थानो को तथा 65.48 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति आक्सीजन सप्लायर्स द्वारा सीधे निजी चिकित्सालयों को की गई है। इस प्रकार कुल 947.27 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन की सप्लाई बीते 24 घंटे में प्रदेश भर के सरकारी व निजी अस्पतालों में की गयी है।        अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि कानपुर में 80 मीट्रिक टन तथा वाराणसी में 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आज पहुॅचाई गई है। उन्होंने यह भी बताया कि जामनगर से रेल द्वारा पांच टैंकर के माध्यम से कुल 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन नोएडा, गाजियाबाद, आगरा व सहारनपुर के लिए भेजी गयी है। इसके अलावा बरेली व मुरादाबाद के लिये भी 2 ऑक्सीजन टैंकर रेल मार्ग से भेजे गये है।       

गौरतलब है कि जीवन रक्षक ट्रेन संख्या-3 द्वारा जमशेदपुर से 10 ऑक्सीजन टैंकर के माध्यम से कुल 80 मीट्रिक टन क्षमता के कल लखनऊ पहुॅचाया गये, जिनमें प्रत्येक टैंकर की क्षमता 8 मीट्रिक टन है। जीवन रक्षक ट्रेन संख्या-4 द्वारा 8 मीट्रिक क्षमता के 6 टैंकर कुल 48 मीट्रिक टन ऑक्सीजन कानपुर को कल उपलब्ध करायी गयी है। अब पुन: जमेशदपुर से ऑक्सीजन भर कर कल तक यह ट्रेन लखनऊ आएँगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static