दीपावाली पर आफत में पड़ी उल्लुओं की जान, दुधवा नेशनल पार्क में अलर्ट जारी

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2019 - 02:24 PM (IST)

लखीमपुर: दीपावली के नजदीक आते ही लखीमपुर खीरी के दुधवा नेशनल पार्क में उल्लुओं पर आफत देखी जा रही है। जैसे ही दीपावली करीब आती है, वैसे ही खीरी के इंडो-नेपाल बॉर्डर पर  886 वर्ग किलोमीटर में फैले दुधवा नेशनल पार्क के जंगलों में गश्त बढ़ा दी जाती है। इसका कारण यह है कि यहां उल्लू तस्कर सक्रिय हो जाते हैं। इसी के चलते दुधवा नेशनल पार्क में अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

दरअसल, लोगों की मान्यता है कि लक्ष्मी जी की सवारी उल्लू के बलि देने से मां की कृपा होती है। इसके साथ ही घरों में लक्ष्मी वास करती है, यानि धन की वर्षा होती है। जिसके चलते तंत्र मंत्र से भी उल्लू का वध किया जाता है। दिवाली से पहले बड़े शहरों के बाजार में उल्लू की कीमत लाखों तक हो जाती है और तस्कर इन्हें बाजारों में पहुंचाने का काम करते हैं।


 

डीएफओ अनिल पटेल ने कहा कि लोगों का मानना है कि उल्लू के बलि देने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है, लेकिन यह सब गलत धारनाएं हैं। किसी जीव को मारने से कोई लाभ नहीं होगा। इंसान कर्म और मेहनत करके ही धनवान हो सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि सभी प्रजातियों को बचाने के लिए 4 अलग-अलग जगहों पर वन के कार्यकर्ता तैनात रहेंगें। अगर कोई दोषी पाया जाता है, तो उस पर कारवाई की जाएगी।   

Ajay kumar