स्वामित्व योजना शुरू, ग्रामीण आवासीय अभिलेख का CM योगी ने ऑनलाइन किया वितरण

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 02:53 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने कहा जब पूरी दुनिया कोरोना में त्रस्त थी तब भारत सरकार गांवों में गरीबों की चिंता कर रही थी,जिनकी जमीनों पर कब्जे हो रहे थे। मकान बनाने के लिए गांव मद गरीब को कभी लेखपाल को पैसे देने पड़ते ठगे, कभी दबंगो से पीड़ित होना पड़ता था। उन्होंने कहा मुझे प्रसन्नता है कि ग्रामीण क्षेत्र जे अभिलेख के लिए गांवों का सर्वेक्षण किया गया है। वे गांव हमारे स्वावलंबी होंगे हर एक व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है।  सीएम ने कहा सभी कार्य डिजिटल माध्यम से हो रहा है,तकनीकी का प्रयोग करके अब ड्रोन से सर्वे हो रहा है,जिससे कार्यों में आसानी हो रही है।

सीएम ने कहा ये एक नई क्रांति है जो गरीबों और किसानों को उनका अधिकार मिल रहा है। आज 11 जनपदों में इसका कार्य शुरू हो रहा है। ये योजना न केवल प्रत्येक गांव में बल्कि हर विभागों द्वारा गांवों ने होने वाले अनावश्यक तनावों को विवादों को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। ऑनलाइन खसरे में गाटे का विवरण,फसल का विवरण, कृषि भूमि का विवरण सारे कई बातों का विवरण किया गया है। अगली फसलों के विवरण के साथ दैवीय आपदा के लिए निपटने के लिए भी अधिकारियों के सारे विवरण अंकित किये गए हैं।

मुख्मंत्री ने कहा इन सब से शासन की प्रत्येक योजनाओं का लाभ और जानकारी जनता को आसानी से मिलेगी। उन्होने कहा आज  दो बड़ी योजनाओं की शुरुआत करके एक बड़ा कार्य होने जा रहा है। स्वामित्व योजना के अंतर्गत पूरी तरह एक पारदर्शिता लाने के लिए ये कार्य शुरू हो गया है।  प्रदेश भर में आज 1 लाख 57 हजार लाभार्थियों को इसका लाभ मिलने जा रहा है।
 

Content Writer

Ramkesh