गंगा में शवों को प्रवाहित करने से रोक रहे PAC के जवान, घाटों पर हुई तैनाती

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 04:49 PM (IST)

गाजीपुरः यूपी के गाजीपुर एवं बिहार के बक्सर के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में गंगा नदी में भारी मात्रा में शव उतराते नजर आए। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह शव कोरोना संक्रमण के कारण मरे हुए लोगों के हैं। कौशांबी के गंगा घाटों में ऐसी तस्वीर न देखने को मिले, इसलिए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। गंगा नदी के किनारे घाटों पर पीएसी के जवान तैनात कर दिए गए हैं। यह जवान शासन की गाइड लाइन के अनुसार शव लेकर घाट पर आए लोगों को कोरोना संक्रमण के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

इसके अलावा लोगों को शवों को गंगा में प्रवाहित करने एवं दफनाने के बजाय जलाने की सलाह देते हैं। ताकि पानी मे कोरोना संक्रमण न फैलने पाए। कड़ा धाम के मुख्य मार्ग पर ही जवानों ने बैरिकेडिंग कर रास्ते को बंद कर दिया गया है। यदि कोई शव लेकर आता है तो उन्हें जलाने की सलाह दिया जाता है। इसके बाद जैसे ही घाट किनारे लोग शव लेकर पहुचते हैं, वहां पर पहले से मौजूद जवान लोगों को शव जलाने के लिए इंतज़ाम करवाते हैं।

यदि किसी व्यक्ति के पास शव जलाने के लिए लकड़ी नहीं होती तो पीएसी के जवान स्थानीय पुलिस के माध्यम से पीड़ित की मदद करवाते हैं। उन्हें लकड़ी का इंतजाम करवाया जाता है। प्रयागराज पीएसी चतुर्थ वाहिनी के हेड कांस्टेबल रमेश त्रिपाठी ने बताया कि पीएसी के जवान शादी वर्दी में घाट किनारे जाकर लोगों को जागरूक करते हैं। उन्हें शवों को गंगा में प्रवाहित करने एवं दफनाने के बजाय जलाने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही स्थानीय पुलिस से गरीब पीड़ितों की मदद कराई जा रही है। जिससे वह शव को जलाएं। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj