पद्म विभूषण ''ठुमरी की रानी'' गिरिजा देवी का काशी में होगा अंतिम संस्कार

punjabkesari.in Thursday, Oct 26, 2017 - 10:29 AM (IST)

वाराणसीः जगत मे एक बहुत बड़ी छवि और प्रसिद्ध 'ठुमरी की रानी' गिरिजा देवी का अंतिम संस्कार काशी में राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। उनका पार्थिव शरीर आज वाराणसी पहुंचेगा जहां मणिकर्णिका घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बता दें कि गिरिजा देवी का मंगलवार की रात कोलकाता के बीएम बिड़ला नर्सिंग होम में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। बुधवार को कोलकाता की आईटीसी संगीत रिसर्च अकादमी में उनके अंतिम दर्शन के लिए लोग पहुंचे। 

गुरुवार की दोपहर जेट एयरवेज के विमान से पार्थिव शरीर जेट एयरवेज के विमान से बाबतुपर एयरपोर्ट पहुंचेगा। यहां कमिश्नर, डीएम से लेकर प्रशासन और पुलिस के अफसर मौजूद रहेंगे। फूलों से सजी गाड़ी में शव रख उनके आवास संजय गांधी नगर कॉलोनी लाया जाएगा। यहीं से शाम को अंतिम यात्रा शुरू होकर संगीत तीर्थ कबीरचौरा, मैदागिन, चौक होते हुए मणिकर्णिका घाट पहुंचेगी।

सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि
एक दिन के बनारस दौरे पर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने विकास कार्यों के शिलान्यास के बाद जनसभा में सबसे पहले गिरिजा देवी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, काशी की माटी से जुड़ी भारत की परंपरा को नई गति देने वाली ठुमरी गायिका को शासन की तरफ से श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। इस मौके पर चौकाघाट में बने सांस्कृतिक संकुल का नाम अब गिरिजा देवी के नाम पर करने का ऐलान किया।