‘पंच प्रयास’ से बदलेंगे UP की जनता का जीवन स्तरः RK तिवारी

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 11:17 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति आवास विहीन न हो। सभी के लिए शुद्ध पानी, शौचालय, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व आय के साधन हों। उम्मीद है ये ‘पंच प्रयास’ लोगों का जीवन स्तर बदलने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि जिस तरह ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ से कारोबार सहज बनाया गया है, उसी तरह ‘ईज ऑफ लिविंग’ से लोगों का जीवन सहज बनाया जाएगा। प्रदेश की 23 करोड़ जनता के मन से तनाव समाप्त हो, दुश्वारियों से जीवन मुक्त हो और रहना आनंददायक हो, इसके लिए रणनीति बनाकर काम किया जाएगा।

सरकार की जो भी प्राथमिकताएं हैं उन्हें पारदर्शिता, निष्पक्षता से पूरा करेंगे
उन्होंने कहा कि सरकार की जो प्राथमिकताएं हैं, उन्हें पूरी पारदर्शिता, निष्पक्षता और समय से क्रियान्वित कराना। एक्सप्रेस-वे, एयरपोर्ट सहित बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर वाली परियोजनाओं के समय से क्रियान्वयन के लिए प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप बनाया गया है। हर मंगलवार को इसकी समीक्षा कर रहे हैं। इन्फ्रा प्रोजेक्ट के लिए रिकॉर्ड समय में भूमि अधिग्रहण व टेंडर हुए हैं। सभी प्रोजेक्ट तय टाइमलाइन पर आगे बढ़ रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे नवंबर अंत तक आम लोगों के लिए खुल जाएगा।

किसानों की मदद के लिए सरकार ने हरदम आगे
किसानों के लिए खेती की लागत में वृद्धि बनी मुसीबत पर RK तिवारी ने कहा कि यह चुनौती है वहीं किसानों की मदद के लिए सरकार ने कई नए काम हाथ में लिए हैं। केंद्र सरकार ने पानी की कमी से जूझ रहे जिलों में जल संरक्षण, वितरण व जल उपयोग की क्षमता बढ़ाने की योजना शुरू की है। प्रदेश में योजना का पूरा लाभ लिया जाएगा। इसी तरह केंद्र ने ‘कुसुम’ योजना के अंतर्गत ट्यूबवेल के सौर ऊर्जीकरण का एलान किया है। अब तक  सौर ऊर्जा से जुड़े ट्यूबवेल के 20 गुना ट्यूबवेल इस वर्ष जुड़ेंगे। गंगा नदी के किनारे जीरो बजट की प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की योजना शुरू की जा रही है। औद्यानिक  फसलों के लिए कोल्ड स्टोर, कोल्डचेन बनाने, मार्केटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास, सरकार व पीपीपी की सहभागिता से मिल्क प्रोसेसिंग क्षमता दोगुनी करने के साथ अनाज भंडारण क्षमता में भारी वृद्धि की जाएगी। इसका लाभ किसानों को मिलेगा। जल जीवन मिशन व ओडीएफ प्लस ग्रामीण जीवन को बदल देगा।

निश्चित किया जाएगा कि आम लोगों के रोजमर्रा के कामों में कोई असुविधा न हो
बता दें कि RK तिवारी 1985 बैच के IAS अधिकारी हैं और पिछले साढ़े पांच महीने से कार्यवाहक मुख्य सचिव का कामकाज देख रहे थे। शुक्रवार को नियमित मुख्य सचिव नियुक्त किए जाने के उनसे बात हुई उन्होंने कहा किृ सुनिश्चित किया जाएगा कि आम लोगों के रोजमर्रा के कामों में कोई असुविधा न हो। स्कूल में दाखिला आसानी से मिले, अस्पताल में इलाज के लिए भटकना न पड़े, सरकारी कार्यालयों में काम तय समय व बिना परेशानी के हो। इसके लिए यदि नियमों में बदलाव, एक्ट में संशोधन की जरूरत होगी, तो वह भी किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static