पंचायत का तुगलकी फरमान, गांव की लड़की से बेटे ने काेर्ट मैरिज की ताे पिता से चटवाया थूक

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 06:58 PM (IST)

बुलंदशहर(इकबाल सैफी)-यूपी के बुलंदशहर में एक बार फिर पंचायत का तुकलकी फरमान सामने आया है। जहां युवक काे बेइज़्ज़त करने की बात कही गई है। बुलंदशहर के हवीबपुर गांव में अलग-अलग समुदाय के युवक-युवती ने कोर्ट मैरिज कर लिया। जिसके बाद इस गांव में पंचायत का आयोजन किया गया। आरोप है कि इस पंचायत में विवाह करने वाले युवक के पिता को ना सिर्फ पीटा गया बल्कि उनसे थूक भी चटवाया गया।

मामला बुलंदशहर के खुर्जा नगर कोतवाली क्षेत्र के सौंदा हवीबपुर गांव का है। इस गांव की मुस्लिम युवती ने हिन्दू युवक से कोर्ट की शरण लेकर प्रेम विवाह कर लिया। जिसके बाद इस गांव में एक पंचायत का बुलाई गई। लड़के के पीड़ित पिता की मानें तो, इस पंचायत में लड़के के पिता को ना सिर्फ बेरहमी से पीटा गया बल्कि थूक भी चटवाया गया। इतना ही नहीं इस पंचायत में पीड़ित को लड़की आैर उसके परिजनों को सौंपने नहीं तो गांव छोड़ने का भी फरमान सुनाया।

युवक की सिर्फ पिटाई की गईः ग्रामीण
वहीं ग्रामवासी इस बात को स्वीकारते हैं कि गांव में पीड़ित के खिलाफ पंचायत का आयोजन किया गया था। यहां प्रेम विवाह करने वाले युवक की सिर्फ पिटाई की गई थी, लेकिन थूक कर चटवाने जैसी कोई घटना पंचायत में नहीं हुई।

आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज 
पीडित की तहरीर पर बुलंदशहर की खुर्जा पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ये भी मानती है कि प्रेम विवाह करने वाले युवक के पिता 
को पंचायत में अपमानित किया गया है लेकिन जिस आरोप में पीड़ित थूककर चटवाने वाली बात कह रहा है उसकी गहनता से जांच की जा रही है। वहीं बुलंदशहर पुलिस के आला अधिकारी पूरे प्रकरण में निष्पक्ष कार्यवाही करने का दावा कर रही हैं।

हालांकि इस तरह का मामला काेई पहली बार नहीं घटित हुआ है। इससे पहले भी बुलंदशहर  पंचायते के फरमान की वारदातें सामने आ चुकी हैं। इससे पहले भी बुलंदशहर की एक पंचायत में महिला को पेड़ से बांधकर पीटने का मामला प्रकाश में आ चुका है। खैर अब देखने वाली बात ये होगी कि पूरे प्रकरण में पुलिस किस तरह की निष्पक्ष कार्यवाही करती है, और जो लोग पंचायत में युवक को बेइज़्ज़त में करने में ज़िम्मेदार हैं उनके खिलाफ क्या कार्यवाही करती है?

Punjab Kesari