लड़कियों की शादी की उम्र सीमा को लेकर खापों के प्रमुखों ने की पंचायत, सरकार के फैसले का किया विरोध

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 02:55 PM (IST)

शामली: उत्तर प्रदेश के शामली में कई खापों के प्रमुखों ने पंचायत की और सरकार से मांग की कि दिल्ली में आंदोलनकारी किसानों से किए गए वादों को पूरा किया जाए। उन्होंने महिलाओं की शादी की कानूनी उम्र बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले का विरोध किया। यह पंचायत बुधवार को हुई थी जिसमें बत्तीसा खाप के प्रमुख चौधरी विनय कुमार, बुड़ियान खाप प्रमुख सचिन जावला, बेनीवाल खाप प्रमुख अमित बेनीवाल समेत कई खापों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया।

उन्होंने आगे की कार्रवाई पर फैसला लेने के लिए और पंचायतें बुलाने का भी निर्णय किया। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल में महिलाओं के लिए शादी की कानूनी उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 साल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिससे यह पुरुषों के समान हो गई है। इस संबंध में एक विधेयक लोकसभा में पेश किया जा चुका है। किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी, आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज मुकदमों को वापस लेना और गन्नों का बकाया जारी करने की भी मांग की।

बता दें कि नौ दिसंबर को संयुक्त किसान मोर्चा ने एक साल से ज्यादा समय से चल रहे अपने आंदोलन को स्थगित करने का ऐलान किया था। उन्हें केंद्र सरकार से एक आधिकारिक पत्र मिला था जिसमें प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस में दर्ज मामले वापस लेने और एमएसपी पर मांग समेत उनकी प्रमुख मांगों को मान लिया गया था।

Content Writer

Ramkesh