नोएडा में मिला दुर्लभ प्रजाति का जीव पैंगोलिन, इंटरनेशनल मार्केट में 2 से 3 करोड़ है कीमत

8/1/2021 11:50:18 AM

नोएडा: (ललित पंडित) उत्तर प्रदेश नोएडा के फेस 3 पुलिस को शनिवार सुबह सूचना मिली कि बहलोलपुर गांव में कुछ ग्रामीणों के द्वारा एक विशिष्ट प्रकार के जीव को डर की वजह से मारने का प्रयास किया जा रहा है। सूचना पर पहुंची पुलिस टीम के द्वारा ग्रामीणों को समझा कर विशिष्ट जीव को कब्जे में लिया गया। जिसके बाद पुलिस टीम द्वारा वन विभाग को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने जब जीव को देखा तो सकते में आ गए। क्योंकि यह जीव विलुप्ति की कगार पर पहुंच चुका है व बहुत ही कम देखने को मिलता है।

वन विभाग के अधिकारियों की माने तो इस जीव का नाम पैंगोलिन बताया जाता है। जिसकी अंतरराष्ट्रीय तस्करों के द्वारा तस्करी की जाती है व अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस जीव की काफी मांग बताई जाती है। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस जीव की कीमत लगभग 2 से 3 करोड रुपए बताई जाती है।

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) के मुताबिक, दुनियाभर में वन्य जीवों की अवैध तस्करी के मामले में अकेले 20 फीसदी योगदान पैंगोलिन का है। यह एक ऐसा जानवर है, जिसकी तस्करी पूरी दुनिया में सबसे अधिक हो रही है। खासतौर पर चीन में इस जानवर की अधिक डिमांड है। क्योंकि इसके खाल और माँस से पारंपरिक दवाई बनाई जा रही हैं। इस जीव से बनने वाली दवाएं काफी महंगे दामों पर बेची जाती हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

static