Bahraich News: कतर्नियाघाट जंगल में टस्कर हाथियों के आने से ग्रामीणों में दहशत, पूरी रात पेट्रोलिंग कर रहे वनकर्मी

punjabkesari.in Thursday, Feb 08, 2024 - 03:40 PM (IST)

Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच के कतर्नियाघाट जंगल में इन दिनों टस्कर हाथियों का झुंड पहुंच गया है। जंगली हाथियों के इस झुंड में बच्चे भी शामिल हैं। जंगली हाथियों के इस झुंड से ग्रामीणों में दहशत है, ग्रामीणों को खेत में खड़ी फसलों की चिंता सता रही है। पूरी रात वनकर्मी पेट्रोलिंग कर रहे हैं। हाथियों की चिंघाड़ से रात में ग्रामीणों की नींद उड़ी हुई है।

हाथी बचाव दल ने पगचिन्हों से टस्कर हाथी की पहचान करके लोगो को किया जागरूक
सूत्रों ने बताया कि कतर्नियाघाट के गिरिजापुरी इंटर कालेज के निकट को पूरी रात हाथी चिंघाड़ते रहे। हाथी बचाव दल ने पगचिन्हों से टस्कर हाथी की पहचान करके लोगो को जागरूक किया है। इधर 2 दिनों से कतर्नियाघाट वन्य जीव अभ्यारण्य में पिछले दो दिनों से हाथियों के झुंड का मूवमेन्ट बढ़ा है। चहलवा गांव के टेढ़ीया नई बस्ती में ग्रामीणों ने बच्चों सहित 40 जंगली हाथियों का झुंड रात को दिखाई दिया। इतनी बड़ी संख्या में झुंड देख ग्रामीण सहम गए। ग्रामीणों ने इसकी सूचना रेंज कार्यालय को दी। रेन्जर कतर्नियाघाट अनूप कुमार, वन दारोगा मयंक पांडेय, वन रक्षक अब्दुल सलाम, वाचरो की टीम के साथ पूरी रात पेट्रोलिंग करते रहे और पटाखे दागते हुए हांका लगाते रहे। किसी तरह झुंड को जंगल की ओर भगाया गया।

पूरी रात चिंघाड़ता रहा हाथी, कालोनी के लोग जागने को मजबूर
ग्रामीणों ने बताया जैसे-जैसे हाथियों का झुंड एक एक कर गांव से बाहर निकल रहा था वह लगातार गिनती कर रहे थे। उनकी संख्या 40 थी। दूसरी तरफ सिंचाई कालोनी गिरिजापुरी में इंटर कालेज के समीप एक टस्कर हाथी पूरी रात चिंघाड़ता रहा जिससे पूरी रात कालोनी के लोग रात भर जागने को मजबूर रहे। रेन्जर कतर्नियाघाट अनूप कुमार ने कहा कि जंगली हाथियों का मूवमेंट बढ़ा है। ऐसे में ग्रामीणों को सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हाथियों की दस्तक पर कंडे और मिर्च सुलगाएं साथ ही तेज आवाज करते हुए रोशनी करें। संघर्ष की कोशिश कतई ना करें, वनकर्मी लगातार पेट्रोलियम कर रहे हैं। 

Content Editor

Anil Kapoor