Taliban की दहशत: अफगानी छात्रों का छलका दर्द... नहीं हो पा रहा परिवार से संपर्क, मोदी सरकार करे मदद

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 05:07 PM (IST)

प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में भी कई अफगानी छात्र सेंट्रल यूनिवर्सिटी व दूसरे संस्थानों में पढ़ाई करने के लिए रह रहे हैं। प्रयागराज की शुआट्स यूनिवर्सिटी में इस समय अफगानिस्तान के 9 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें से 3 छात्र अभी कैंपस में ही हैं। तीनों छात्रों का पिछले कई दिनों से अफगानिस्तान में रह रहे अपने परिवार वालों से संपर्क नहीं हो पाया है। इससे यह छात्र काफी परेशान हैं और भारत सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

PunjabKesari
प्रयागराज में रहने वाले अफगानी स्टूडेंट्स का कहना है कि भारत समेत दूसरे शांतिप्रिय देशों को इस मामले में दखल देना चाहिए। यह अफगानी छात्र अपने परिवार वालों के साथ ही अफगानिस्तान के हालात को लेकर भी काफी फिक्रमंद हैं। अपने मुल्क के हालात खराब होने के लिए यह छात्र पाकिस्तान को ज्यादा जिम्मेदार मानते हैं। छात्रों का यह भी मानना है कि अफगान का मीडिया तालिबान के दबाव में हैं और सही जानकारियां सामने नहीं ला रहा है। वहां के राष्ट्रपति के साथ इन छात्रों को जबरदस्त हमदर्दी है।

PunjabKesari
प्रयागराज की शुआट्स डीम्ड यूनिवर्सिटी में शफी उल्ला स्टेनिकजई एमटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। नवाजिश रिजाई एग्रोनामी में एमएससी कर रहे हैं, जबकि जाकिर उल्ला फजली इन्वायरमेंटल साइंस में पीएचडी कर रहे हैं। यह तीनों स्टूडेंट 2019 से यहां रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। काबुल पर तालिबान का कब्जा होने के बाद से यह छात्र बेहद परेशान हैं यह लगातार अपने परिवार वालों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी तक किसी का भी कोई संपर्क नहीं हो पाया है। परिवार वालों से संपर्क ना हो पाने की वजह से छात्र मानसिक तनाव में हैं पिछले चार-पांच दिनों से यह ना तो ठीक से सो पा रहे हैं और ना ही कुछ खा रहे हैं।

PunjabKesari
संस्थान के इंटरनेशनल एजुकेशन के डायरेक्टर प्रोफेसर स्टीफन दास और इंटरनेशनल हॉस्टल के वार्डन मोहम्मद माजिद के मुताबिक अफगानी छात्रों की लगातार काउंसलिंग की जा रही है। उनका डिप्रेशन दूर करने की कोशिश की जा रही है। उन्हें हर तरीके की मदद मुहैया कराने का भरोसा दिलाया जा रहा है। इनका कहना है कि अफगानी छात्रों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी और उनकी हर मुमकिन मदद की जाएगी। संस्थान खुद भी अफगानी एंबेसी के संपर्क में हैं।

PunjabKesari
हमारे संवाददाता सैय्यद आकिब रज़ा ने अफगानिस्तान से प्रयागराज आकर पढ़ाई कर रहे छात्रों और शिक्षकों से खास बातचीत की। उनका कहना है कि अफगानी छात्र अपने मुल्क के हालात को लेकर भले ही फ़िक्रमंद हो, लेकिन उनका यह कहना है भारत में वह खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस कर रहे है। उन्हें यहां किसी तरीके का कोई डर व खतरा नहीं है।

PunjabKesari
वह यह भी चाहते हैं कि अफगानिस्तान में हालात सही नहीं होने पर जो लोग भारत में शरण लेना चाहते हैं, सरकार को उन्हें मदद मुहैया करानी चाहिए। प्रयागराज में शुआट्स डीम्ड यूनिवर्सिटी के साथ ही इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में भी कई अफगानी छात्र रहकर पढ़ाई कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static