परमहंस दास ने की महंत नृत्य गोपालदास को ट्रस्ट से हटाने की मांग

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 07:35 PM (IST)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आचार्य पीठ तपस्वी छावनी रामघाट के महंत परमहंस दास ने श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं मणिरामदास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास पर संतों को परेशान करने और उनके स्थान पर कब्जा करने का गंभीर आरोप लगाया है।

महंत परमहंस दास ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र भेजकर शिकायत की है कि अयोध्या के गरीब साधु-संतों को महंत नृत्य गोपालदास परेशान कर उनके स्थान पर कब्जा कर रहे हैं, इसलिये उन्हें ट्रस्ट के अध्यक्ष पद से तत्काल हटाया जाय।

परमहंस ने अपने आश्रम पर शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा ‘‘ महंत नृत्यगोपाल दास श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष बने हैं, तबसे पद का दुरुपयोग कर अयोध्या में तमाम मंदिरों को कब्जा कर रहे हैं। फैजाबाद गुप्तारघाट में पंचमुखी हनुमान मंदिर यज्ञशाला के नाम से एक स्थान है जो हमारी परम्परा का एक मंदिर था उसको स्वयं महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा था कि यह आचार्य पीठ तपस्वी छावनी परम्परा का स्थान है। उसी मंदिर को आज अपने शिष्य कमलनयन दास की वहां महंती करा देते हैं जबकि कब्जा हमारा था।

उन्होंने कहा कि मैं बहुत दुखी हूं। इसी तरह उन्होंने यहां के अन्य साधु-संतों के मंदिर पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने अयोध्या कोतवाली में मणिराम दास छावनी के महंत एवं उनके शिष्य कमलनयन दास के खिलाफ एक तहरीर भी दिया है। तहरीर में कहा गया है कि नृत्यगोपाल दास व उनके उत्तराधिकारी कमल नयन दास ने अवैध कब्जा किया है और हमारे ऊपर जानलेवा हमला भी किया है।

Author

Moulshree Tripathi