लखनऊ की सरकारी स्कूलों में अब दिल्ली की तर्ज पर होगी पेरेंट्स-टीचर्स मीटिंग

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 02:42 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुट गई है। इसी के मद्देनजर दिल्ली की स्कूलों के तर्ज पर अब राजधानी लखनऊ के प्राथमिक स्कूलों में भी पेरेंट्स-टीचर्स मीटिंग का अनिवार्य रूप से आयोजन किया जाएगा। PTM अभिभावक और अध्यापकों के बीच जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर के दूसरे सोमवार को होगी।

2 दिन पहले ही PTM की सूचना बच्चों की नोटबुक में लिख देंगे प्रधानाध्यापक
बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ अमरकांत सिंह ने बताया कि विभाग नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत यह कार्य कर रहा है। साथ ही स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों के अभिभावकों और शिक्षकों की सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने के लिए यह प्रयास शुरू कर रहा है। स्कूल के प्रधानाध्यापक और प्रभारी दो दिन पहले ही PTM  की सूचना बच्चों की नोटबुक में लिख कर देंगे।

PTM में शिक्षक, अभिभावकों को बच्चों से जुड़ी जानकारियों से कराया जाएगा अवगत
अधिकारी ने आगे बताया कि इस पेरेंट्स-टीचर्स मीटिंग में शिक्षक अभिभावकों को बच्चों की उपस्थिति, रिजल्ट, व्यवहार संबंधी प्रगति रिपोर्ट, लर्निंग आउटकम से जुड़ी जानकारी के अलावा स्कूलों में चल रही गतिविधियों मसलन खेलकूद, योग, किचेन गार्डेन, इको क्लब, जल संरक्षण, पोषण अभियान, हैंड वॉशिंग, जिला स्तर पर होने वाली रैलियों, बालिकाओं के लिए मीना मंच और मिड डे मील के साथ-साथ नि:शुल्क बांटी जा रही साम्रगी की जानकारी दी जाएगी।

बच्चों को पढ़ाई के अलावा दूसरी एक्टिविटीज में किया जाएगा शामिल
अब निजी स्कूलों की तरह प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को भी पढ़ाई के अलावा दूसरी एक्टिविटीज में शामिल किया जाएगा। इसके लिए हर स्कूल में वार्षिकोत्सव का आयोजन किया जाएगा। यह वार्षिकोत्सव फरवरी महीने में किया जाएगा। जिसमें खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। वार्षिकोत्सव के लिए स्कूलों को मिलने वाले कंपोजिट ग्रांट से 10 फीसदी धनराशि PTM और वार्षिकोत्सव के लिए खर्च की जाएगी।

Ajay kumar