शत्रुघ्न सिन्हा को हराकर ‘खामोश’ करने वाले रवि शंकर सहित जौनपुर के ये माननीय एक साथ पहुंचे संसद

punjabkesari.in Monday, May 27, 2019 - 05:57 PM (IST)

जौनपुरः 17वीं लोकसभा चुनाव में जीतकर आए उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के 4 माननीय संसद की शोभा बढ़ाएंगे। 17वीं लोकसभा की 542 सीटों में से 4 माननीयों का नाता पर जौनपुर से है। संसद में तीन माननीय सत्ता पक्ष में तो एक विपक्षी खेमे के हैं। पटना साहिब से जीते केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद और गोरखपुर से निर्वाचित रवि किशन भी यहीं के मूल निवासी हैं। तीन सांसदों का पुश्तैनी नाता मछलीशहर संसदीय क्षेत्र से है जबकि एक का जौनपुर से है। मछलीशहर सीट से जीते बी पी सरोज का निवास जौनपुर में है जबकि जौनपुर सीट से विजयश्री हासिल करने वाले श्याम सिंह यादव का निवास मछलीशहर क्षेत्र में है।       

चुनाव के दौरान भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए सांसद व अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को बिहार की पटना साहिब सीट करारी शिकस्त देकर ‘खामोश' कर देने वाले केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद के बारे में कम ही लोगों को पता होगा कि उनका पुश्तैनी रिश्ता जौनपुर जिले से ही है। रवि शंकर प्रसाद जौनपुर जिले के केराकत तहसील के निहालापुर गांव के मूल निवासी हैं। रोजी-रोटी के सिलसिले में उनके पिता स्वर्गीय ठाकुर प्रसाद पटना जाकर बस गए थे। करीब दो दशक पहले सूबे के तत्कालीन मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह को साथ लेकर वे अपने पुश्तैनी गांव आए थे। उन्हीं के आग्रह पर राजनाथ सिंह ने गांव की प्राथमिक पाठशाला का नामकरण उनके दादा निहाल चंद्र के नाम पर किया था। भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की परंपरागत सीट गोरखपुर से लोकसभा में पहुंचने वाले रवि किशन का गांव भी जौनपुर के केराकत तहसील के ही बराई ग्राम सभा के बिसुई का पुरवा में हैं।

‘मायानगरी' मुंबई में बहुत गर्व के साथ रवि किशन खुद को जौनपुर का लाल कहते भी हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव रवि किशन ने जौनपुर संसदीय सीट से कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था लेकिन हार गए थे। इसके दो साल के भीतर ही उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। मछलीशहर संसदीय क्षेत्र के भाजपा के टिकट पर कांटे के मुकाबले में महज 181 वोट से जीत दर्ज करने वाले बी पी सरोज का घर जौनपुर संसदीय क्षेत्र में आने वाले मादरडीह (मुंगराबादशाहपुर) में है। पिछला चुनाव उन्होंने इसी सीट से बसपा के टिकट पर लड़ा था। लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद उन्होंने भाजपा का झंडा थाम लिया था। जौनपुर संसदीय सीट से बसपा-सपा गठबंधन से जीते रिटायर्ड पीसीएस अधिकारी श्याम सिंह यादव का पैतृक घर मछलीशहर संसदीय क्षेत्र में आने वाले मड़यिाहूं तहसील के रानीपट्टी गांव में है।

 

Ruby